उत्तराखंडMain Slideजीवनशैलीप्रदेशबोलती खबरें

Corbett National Park में मिला बीस लाख साल पुराना जीवाश्म, इस विशाल जानवर का मिला अंग, देखें VIDEO

रामनगर कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व में बीते मई माह में अंतरिक्ष उपयोग केंद्र के निदेशक डॉ.एसपीएस बिष्ट और इसरो से जुड़े भारतीय रिमोट सेसिंग के निदेशक डॉ.प्रकाश चौहान को बिजरानी जोन में एक जबड़े के आकार का जीवाश्म मिला था।

उन्होंने जाँच के बाद इस बात का दावा किया था कि यह जीवाश्म 20 लाख साल पुराने हाथी के पूर्वज का हो सकता है। इस सन्दर्भ में कई वैज्ञानिकों से संपर्क साधा गया और उन्हें इस जीवाश्म के चित्र भेजे गए, तो उन्होंने छाया चित्रों का अध्ययन कर बताया कि यह जीवाश्म 20 लाख साल पुराना हो सकता है।

कॉर्बेट प्रशासन टाइगर रिज़र्व में बीस लाख साल पुराना जीवाश्म मिलने से गदगद है। इस क्षेत्र में अन्य वन्यजीवों के जीवाश्मों के मिलने की सम्भावनाओं के चलते जीवाश्मों की खोज की जा सकती है।

कॉर्बेट प्रशासन अब धनगड़ी क्षेत्र में स्थित संग्राहलय में जीवाश्म केंद बनाना चाहता है, इसके लिए उत्तराखण्ड प्रधान मुख्य वनसंरक्षक को प्रस्ताव बना कर भेजा जा चुका है। कॉर्बेट प्रशासन का मानना है कि जीवाश्म केंद्र बनने से इस जीवाश्म के साथ साथ खोज में मिलने वाले अन्य जीवाश्मों को रखा जाएगा।

कॉर्बेट पार्क घूमने आने वाले सैलानी वन्य जीवो के साथ जीवाश्मों को भी देखने का भी मौका मिल सके। इससे यहाँ होने वाले पर्यटन को भी बढ़ावा मिल सके। सम्भावना जताई जा रही है कि दिसम्बर माह में जीवाश्म केंद्र बन सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close