उत्तराखंडMain Slideप्रदेशराष्ट्रीय

भारत माता मंदिर के संस्थापक निवृत्तमान शंकराचार्य स्वामी सत्यमित्रानंद गिरी का निधन, कल दी जाएगी समाधि

भारत माता मंदिर के संस्थापक निवृत्तमान शंकराचार्य स्वामी सत्यमित्रानंद गिरी का निधन हो गया । सोमवार को उनकी सेहत का हाल जानने के लिए देश-विदेश से भक्त पहुंचे थे।

स्वामी सत्यमित्रानंद गिरी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा है कि परम पूज्य स्वामी सत्यमित्रानंद गिरि जी महाराज के निधन की खबर से बहुत दुःख हुआ। वे सच्चे पथ-प्रदर्शक, गहन तपस्वी होने के साथ ज्ञान और आध्यात्मिक चेतना के प्रतीक थे। मेरा सौभाग्य है कि मुझे उनका आशीर्वाद मिला। उनका जीवन हमें नि:स्वार्थ भाव से समाज सेवा की प्रेरणा देता है।

सत्यमित्रानंद

90 वर्ष से अधिक आयु के चलते स्वामी सत्यमित्रानंद श्वांस जैसे कई रोगों से पीड़ित थे । उन्हें बीते दिनों पहले मैक्स अस्पताल, देहरादून में भर्ती कराया गया था। जहां कई दिन उपचार चलने के बाद सत्यमित्रानंद को उनकी कुटिया में बने आईसीयू में रखा गया था।

उनके निधन पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लिखा कि स्वामी सत्यमित्रानंद गिरि जी महाराज के ब्रह्मलीन होने से अत्यंत दुखी हूँ। स्वामी जी ने पूरे विश्व में ज्ञान, धर्म, आध्यात्म की पताका फहराकर सनातन संस्कृति के प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। स्वामी जी का जीवन हमेशा जनकल्याण के लिए समर्पित रहा।

 

कुटिया में सभी तरह की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई गई थी। आध्यात्मिक जगत की बड़ी हस्तियों में शामिल स्वामी सत्यमित्रानंद पद्मभूषण से सम्मानित थे ।

रिपोर्ट – राजकुमार पाल

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close