IANS

मप्र में उम्मीदवारों के नामांकन की सुविधा अब ऑनलाइन : निर्वाचन आयुक्त

भोपाल, 1 मार्च (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने कहा है कि अब उम्मीदवार चुनाव में नाम निर्देशन-पत्र ऑनलाइन भर सकते हैं। आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, सिह ने कहा है, “राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा अभ्यíथयों को नाम निर्देशन-पत्र ऑनलाइन भरने की सुविधा दी गई है। यह सुविधा अभी तक भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भी नहीं दी गई है। अधिसूचना जारी करने से लेकर चुनाव परिणाम घोषित करने तक की प्रक्रिया ऑनलाइन की गई है।”

राज्य के विभिन्न जिलों के ई-गवर्नेस मैनेजर, लोक प्रबंधकों और डेटा एंट्री ऑपरेटर के प्रशिक्षण के दौरान शुक्रवार को यहां सिंह ने कहा, “चुनाव में छोटी-सी गलती भी क्षमा नहीं की जाएगी। चुनाव में सभी अािकारी-कर्मचारी पूरी जिम्मेदारी से कार्य करें। निर्वाचन के दौरान विकासखण्ड स्तर पर सुविधा केन्द्र बनाए जाएंगे। इन केन्द्रों के माध्यम से चुनाव लड़ने के इच्छुक अभ्यíथयों और मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा।”

आयोग की सचिव सुनीता त्रिपाठी ने कहा कि प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है और जो शंकाएं हों, उनका समाधान जरूर करें।

उप सचिव अजीजा सरशार जफर ने आईटी के क्षेत्र में आयोग द्वारा किए गए नवाचारों की जानकारी दी।

ज्ञात हो कि राज्य में पंचायत व नगर निकाय के चुनाव राज्य निर्वाचन आयुक्त द्वारा कराए जाते हैं। वहीं लोकसभा, विधानसभा और राज्यसभा के चुनाव भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संपन्न कराए जाते हैं।

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close