Main Slideउत्तराखंडजीवनशैलीप्रदेश

-8° तापमान में देखिए कैसा दिख रहा है भगवान शिव का केदारनाथ धाम…

उत्तराखंड के प्रमुख तीर्थ स्थलोें में से एक और 12 ज्योतिर्लिंगों में शामिल भगवान शिव का सबसे पवित्र धाम केदारनाथ इस समय बर्फ की चादर ओढ़े हुआ है।

हिंदू धर्म में केदारनाथ की बड़ी महिमा है। उत्तराखंड में बद्रीनाथ और केदारनाथ दो प्रधान तीर्थ हैं, दोनों के दर्शनों का बड़ा ही माहात्म्य है। केदारनाथ के संबंध में लिखा है कि जो व्यक्ति केदारनाथ के दर्शन किए बिना बद्रीनाथ की यात्रा करता है, उसकी यात्रा निष्फल जाती है। तारकासुर दैत्य राक्षस को बध के लिए केदारनाथ से कार्तिकेय (मोहन्याल) का जन्म हुआ था ।

उत्तराखंड में बद्रीनाथ और केदारनाथ दो प्रधान तीर्थ हैं। ( फोटो – गूगल )

इस मन्दिर की आयु के बारे में कोई ऐतिहासिक प्रमाण नहीं है, पर एक हज़ार वर्षों से केदारनाथ एक महत्वपूर्ण तीर्थयात्रा रही है। राहुल सांकृत्यायन के अनुसार ये 12-13वीं शताब्दी का मंदिर है। एक मान्यतानुसार वर्तमान मंदिर 8वीं शताब्दी में आदि शंकराचार्य द्वारा बनवाया गया , जो पांडवों द्वारा द्वापर काल में बनाए गये पहले के मंदिर के बगल में है। मंदिर के बड़े धूसर रंग की सीढ़ियों पर पाली या ब्राह्मी लिपि में कुछ खुदा है, जिसे स्पष्ट जानना मुश्किल है।

-8° डिग्री तापमान में भगवान के धाम की छवि देखते ही बनती है। आइए देखते हैं कि भागवान का ये धाम के चारों तरफ कैसा नज़ारा है।

तारकासुर दैत्य राक्षस को बध के लिए केदारनाथ से कार्तिकेय (मोहन्याल) का जन्म हुआ था । ( तस्वीर – ANI )
बर्फ से ढका बाबा भोलेनाथ का केदारनाथ धाम । ( फोटो – ANI )
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close