Main Slideमनोरंजन

मकर संक्रांति के दिन पढ़ें, कैसे हुई थी ‘लंगड़’ की खोज़, ये है पतंग लूटने वालों का सबसे बड़ा औजार

मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी खाने और पतंग उड़ाने का इतिहास बहुत पुराना है। इस दिन घरों की छत पर चढ़ युवा सुबह होते ही पतंगबाज़ी करते हैं।

इस दिन पतंग उड़ाने वालों से कहीं अधिक सड़कों पर पतंग लूटने वालों की फौज दिखाई देती। पतंग लूटने वालों के पास एक खास तरीके का उपाय होता है, जिसकी मदद से वो दूर पेड़ों पर फंसी पतंग, या फिर ऊंचाईयों से पतंग लूट लेते हैं।

पतंग लूटने के इस खास औजार को ‘लंगड़’ कहते हैं। यह यंत्र पूरी तरह से देशी है और इसकी खोज से बहुत पुराना इतिहास भी जुड़ा हुआ है।

आइए जानते हैं ‘लंगड़’ की खोज़ से जुड़े इतिहास को, जिसे बताया कुछ खास और बड़े ही दमदार पतंगबाज़ों ने –

  • लंगड़ मुख्यरूप से पतंगबाज़ी में उपयोग होने वाली वस्तु नहीं है। पुराने समय में इस देशी यंत्र से बहेलिया समुदाय के लोग दूर पेड़ पर बैठी चिड़िया पकड़ लेते थे। यह कला बाद में पतंगबाज़ों ने पतंगे लूटने के लिए अपना ली।
  • लंगड़ बनाकर पहले किसान अपने खेतों में कौआ और दूसरे पक्षियों को हांका करते थे। पतंगबाज़ों ने इसे देख लंगड़ की खोज कर ली थी।
  • मजबूत लंगड़ फंसा कर लोग पहले ऊंचाईयों में चढ़ा करते थे। लेकिन इस बात से लगड़बाज़ों ने केवल सीख ही ली।
  • कभी कभी पतंग जब ऐसे पेड़ पे ऊंचाई पर जाकर फंस जाती थी, जिस पर चढ़ना मुश्किल होता था, तब पतंगबाज़ों को लंगड़ की असल ज़रूरत पड़ी। लंगड़ घुमाकर दूर पेड़ पर फंसी पतंग निकाल ली जाती  है।                                                                           

कैसे घर पर बनाएं ‘लंगड़ ‘ –

स्टेप – एक

लंगड़ बनाने के लिए आपको करना बस इतना होगा कि अपनी मम्मी के सिलाई के डिब्बे पर कड़ी नज़र रखे और मम्मी के इधर-उधर जाते ही, डिब्बे से एक रील उड़ा दें। आसान शब्दों में कहें तो रील चुरा लें।

स्टेप – दो

अब आपके के पास लंबी रील है। घर से बाहर निकलें और आस-पास पड़ा हुआ कोई पत्थर उठा लें। पत्थर पर रील का एक सिरा निकालकर अच्छे से बांध लें, ताकि पत्थर धागे से निकले नहीं।

स्टेप – तीन

अब आप का लंगड़ पूरी तरह से तैयार है। रील बड़ी लिए हैं, तो फायदा आपका ही है, क्योंकि जितनी बड़ी रील होगी लंगड़ उतनी ऊंचाई पर जाकर पतंग फंसा लेगा और आपको पतंग मिल जाएगी।

कैसे करें लंगड़ का इस्तेमाल –

बहादुरी लंगड़ बनाने में ही नहीं है, बल्कि उसका प्रयोग करने में भी है। लंगड़ का इस्तेमाल करते हुए जो बात सबसे अधिक ज़रूरी है वो है इसे चलाना। ध्यान दें कभी भी पतंग लूटने के लिए लंगड़ सीधे न फेंके। लंगड़ हमेशा एक हाथ से घुमाते हुए ही फेंके, इससे लंगड़ दूर फंसी हुई पतंग भी निकाल कर आपको दे देगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close