Main Slideजीवनशैली

मिट्टी खाने से कम होता है शरीर का वज़न, तेज़ी से घटेगा मोटापा, जानिए वजह

डिनर के साथ एक खास तरह की मिट्टी खाने से मोटापे को कंट्रोल में किया जा सकता है।

मोटापे से परेशान लोग वजन को कम करने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं। लेकिन वहीं कुछ लोग पतले होने के लिए कुछ नहीं करते है।क्योंकि उन्हें लगता है, मोटापा बढ़ जाने के बाद उसे कम नहीं किया जा सकता। लेकिन क्या जानते हैं कि आप मिट्टी खाकर अपना वजन कम कर सकते हैं। ये पढ़कर आप जरूर सोच रहे होंगे कि आखिर कोई मिट्टी कैसे खा सकता है। इसे खाने से वजन कैसे कम होगा।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

आपको बता दें, इस बात की पुष्टि हाल ही में हुई एक स्टडी की रिपोर्ट में सामने आई है। रिपोर्ट के अनुसार – डिनर के साथ एक खास तरह की मिट्टी खाने से मोटापे को कंट्रोल में किया जा सकता है। और यही नहीं मिट्टी खाने से शरीर में जमी चर्बी बाहर निकल जाती है।

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने पाया कि इस खास तरह की मिट्टी जिन मोटे चूहों ने खाई, उन चूहों का दूसरे चूहों के मुकाबले वजन ज्यादा कम हुआ। अमेरिकन एक्ट्रेस शेलेन वुडले और ऑस्ट्रेलियन एक्ट्रेस एले मैकफर्सन ने पुराने जमाने में प्रचलित मिट्टी खाने के न्यूट्रीशियन ट्रेंड को वापस लाए हैं।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

रिपोर्ट में बताया गया है, कई संस्कृति के लोग मिट्टी खाते हैं, जिसमें U.S भी शामिल है। हालांकि, दक्षिण अमेरिका में मिट्टी खाना आम बात है।

बता दें, kaolin मिट्टी Kaopectate नाम के ड्रग में पाई जाती है। एंथ्रोपोलॉजिकल रिसर्च से ये पता चला है कि लोगों में मिट्टी खाने की इतनी इच्छा क्यों होती है। इतिहास की बात करें तो जब लोगों का पेट खराब हो जाता था तो वे मिट्टी खाया करते थे। वहीं दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने पाया कि अलग-अलग तरह की मिट्टी खराब पेट को सही करने और वजन को कम करने में भी बहुत असरदार साबित हो सकती है।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

गौरतलब है कि साल 2015 में इसपर एक डोक्युमेंट्री फिल्म ‘ईट व्हाइट डर्ट’ के नाम से भी बनाई गई थी। इस फिल्म में दक्षिण अमेरिका के लोगों में kaolin एक तरह की सफेद रंग की मिट्टी खाने की इच्छा को दिखाया गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close