Main Slideउत्तर प्रदेशजीवनशैलीप्रदेशराष्ट्रीय
Trending

दिव्य कुम्भ-भव्य कुम्भ : दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक मेले की तैयारियां ज़ोरों पर, देखें तस्वीरें

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज ज़िले में (संगम) गंगा, सरस्वती और यमुना नदियों के मिलने के स्थल पर 15 जनवरी 2019 से 4 मार्च 2019 तक कुंभ मेला चलेगा। यह मेला दुनिया के सबसे बड़ा धार्मिक मेला माना जाता है। इस मेले में शामिल होने के लिए लोग सिर्फ भारत से ही नहीं विदेशों से भी आते हैं।

कुंभ मेले को लेकर संगम तट पर बनाए गए तंबुओं को देख मानो ऐसा लगता है कि पूरा का पूरा नया शहर किसी ने गंगा के घाट पर बसा दिया हो, रात में इस नई नगरी का नज़ारा और भी अधिक शानदार हो जाता है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने 71 देशों के राजनेताओं को कुंभ की तैयारियों को दिखाने के लिए एक खास कार्यक्रम का आयोजन भी किया है। इस साथ साथ संगम क्षेत्र में जल परिवहन के लिए नावों के अलावा क्रूज यात्रा का भी प्रबंध किया गया है।

प्रयागराज ज़िले में मौजूदा समय में कुंभ की तैयारियां जोरों से चल रही हैं और यूपी सरकार भी इसका प्रचार काफी ज़ोरों-शोरों से कर रही है। कुंभ की चंका-चौंध केवल गंगा किनारे ही नहीं बल्कि शहर के कई हिस्सों में साफ दिख रही है। पूरे प्रयागराज के शहर में जगह-जगह सुंदरीकरण का काम भी जोरों से चल रहा है। फ्लाई-ओवर, सरकारी इमारतों, घरों और चहारदीवारों पर ‘पेंट माय सिटी’ योजना के तहत कुंभ और पौराणिक कथाओं पर अधारित चित्रकारी की गई है।

आइए देखते हैं कुंभ की कुछ शानदार तस्वीरें –

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close