Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

अखबार, पत्रिकाएं व किताबें पढ़ने की आदत बनाएं रखे युवा – त्रिवेंद्र सिंह रावत

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने युवाओं व छात्र-छात्राओं से कहा है कि इन्टरनेट, सोशल मीडिया, पत्र-पत्रिकाओं व साहित्य के डिजिटिलाईजेशन के इस युग में भी किताबों की अपना महत्व व विश्वसनीयता है। नई पीढ़ी को अखबार, पत्रिकाएं व किताबें पढ़ने आदत को बनाए रखना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा,” साहित्य अतीत व भविष्य को जोड़ता है तथा वर्तमान का मार्गदर्शन करता है। किसी भी लेख या विषयवस्तु का महत्व, विश्वसनीयता व ग्राहयता बढ़ जाती है यदि वह पुस्तक के रूप में है। बच्चों में किताबें पढ़ने की रूचि विकसित करना डिजिटल युग की चुनौती है।”

 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने शुक्रवार को शंहशाही आश्रम देहरादून में एक्शन और रिसर्च सोसाइटी फाॅर हिमालय की ओर से आयोजित तीसरे दून लिटरेचर फेस्टिवल 2018 के मौके पर छात्र-छात्राओं, साहित्यकारों, पाठकों को सम्बोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा पीढ़ी  इन्टरनेट व सोशल मीडिया पर मात्र अपनी रूचि, जरूरत व प्राथमिकता वाली सिलेक्टिव खबरों पर ही फोकस न करे बल्कि समाचार पत्र-पत्रिकाओं, पुस्तकों, साहित्य के अध्ययन में भी रूचि ले ताकि उनमें व्यापक दृष्टिकोण विकसित हो ।

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दून लिटरेचर फेस्टिवल जैसे आयोजन के माध्यम से हम परम्पराओं को नहीं ढो रहे बल्कि हम परम्पराओं को आगे बढ़ाने का काम कर रहे है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि अपनी परम्पराओं का सम्मान बहुत जरूरी है क्योकि तारतम्यता परम्पराओं से ही आती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close