Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्रों में खाद्यान्न की समस्या होगी दूर : CM

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने धारचूला में रं संस्था द्वारा आयोजित दो दिवसीय रं महोत्सव की शुरूआत की । इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने लगभग 45 करोड़ की कई विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया।

जिसने 4184.45 लाख की 10 योजनाओं का शिलान्यास और 285.74 लाख की 03 योजनाओं का लोकार्पण शामिल है। इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने क्षेत्र के विकास से संबंधित कई योजनाओं की घोषणा की।

इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने घोषणा की कि उच्च हिमालयी क्षेत्रों में खाद्यान्न की समस्या के समाधान के लिए दो खाद्यान्न गोदाम का निर्माण किया जाएगा।

धारचूला नगर क्षेत्रान्तर्गत काली नदी से भू-कटाव की रोकथाम हेतु सुरक्षा दीवार का निर्माण, तीनों घाटियों मैं औद्यानिक फसल कलैक्शन सेन्टर की स्थापना, दारमा घाटी के फिल्म बोन और दुगतु में झूला पुल का निर्माण, दारमा घाटी में अखरोट की नर्सरी विकसित की जाएगी।

क्षेत्र में उत्पादित उगल/फाफर की खेती को प्रोतसाहित किया जाएगा। गबलादेव मंदिर सौन्दर्यीकरण, क्षेत्र के किसानों को जैविक खेती एवं लघु कुटीर का प्रशिक्षण दिया जाएगा, गूंजी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना, क्षेत्र में सहकारिता के क्षेत्र में स्वयं सहायता समूहों का गठन किए जाने, छिपला केदार क्षेत्र का विकास किए जाने, धारचूला नगर क्षेत्र का मास्टर प्लान बनाए जाने के साथ ही धारचूला स्टेडियम का नाम स्व. जवाहर सिंह नबियाल के नाम रखे जाने की घोषणा की गई।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि रं समाज ने उत्तराखंड राज्य गठन में अपना विशेष योगदान देने के साथ यहां के उच्च अधिकारियों द्वारा राज्य के विकास में भी अपना अविस्मरणीय योगदान देते हुए राज्य को विकास के क्षेत्र में आगे ले जाने का कार्य किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा,” दूरस्थ क्षेत्रों में स्वास्थ्य की समस्या के समाधान के लिए राज्य सरकार ने अनेक निर्णय लिए गए हैं। जिसमें राज्य के समस्त  22 लाख 50 हजार परिवारों को रूपये 05 लाख के सालाना स्वास्थ्य बीमा से कवर किया जा रहा है।”

” 25 दिसंबर से सभी परिवारों को इस बीमा से जोड़ा जाएगा। इसके अतिरिक्त उन्होंने जनता को अवगत कराया कि प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक बढ़ाए जाने हेतु आगामी 26 जनवरी से एयर एम्बुलेंस सेवा प्रारम्भ की जा रही है। साथ ही राज्य में कुल 139, 108 वाहन क्रय किए जा रहे हैं जिन्हें सभी विकास खंडों में भेजा जा रहा है।” मुख्यमंत्री ने आगे कहा ।

महोत्सव में मौजूद वित्त, संसदीय कार्य पेयजल मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि रं समाज द्वारा क्षेत्र की संस्कृति को जीवित रखने के लिए विगत 30 वर्षों से अनवरत रूप से जो कार्य किये जा रहे हैं वह एक सराहनीय कार्य है। यह संस्था समाज को सुविकसित सुसंगठित करने हेतु लगातार प्रयासरत रहकर समाज को प्रगतिशील दिशा में ले जाने का काम कर रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close