Main Slideतकनीकीराष्ट्रीय

भारत के सबसे ताकतवर इमेजिंग सैटेलाइट #HysIS की अंतरिक्ष में एंट्री, देखें वीडियो

देश के श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से पीएसएलवी-सी43 रॉकेट से भारत का हाइसइस (एचवाईएसआईएस) सैटेलाइट लॉन्च किया।प्रक्षेपण सुबह 5:58 बजे शुरू हो गया था।

पीएसएलवी-सी43 के सफल प्रक्षेपण पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बधाई देते हुए कहा,” #PSLVAC43 रॉकेट के जरिए एक साथ 31 उपग्रहों की ऐतिहासिक लॉन्चिंग पर isro की पूरी टीम को हार्दिक बधाई। इस उड़ान में इसरो ने भारत के ऑब्जर्वेटरी सेटेलाइट #HysIS के साथ अन्य देशों के 30 सेटेलाइट लॉन्च किए हैं।

भारत के अलावा आठ देशों के 30 अन्य सैटेलाइट (1 माइक्रो और 29 नैनो) भी छोड़े गए। पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (पीएसएलवी) की इस वर्ष में ये छठी उड़ान है। उपग्रहों को धरती से 504 किमी ऊपर कक्षा में स्थापित किया जाएगा।

हाइसइस धरती की मैग्नेटिक फील्ड का भी अध्ययन करेगा। इसे रणनीतिक उद्देश्यों के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा। इस महीने ISRO की यह दूसरी लॉन्चिंग है। 14 नवंबर को एजेंसी ने अपना संचार उपग्र जीसैट-29 छोड़ा था।

हाइसइस 44.4 मीटर लंबे और 230 टन वजनी पीएसएलवी रॉकेट से छोड़ा गया। पीएसएलवी चार चरण का लॉन्चिंग व्हीकल है, जिसमें ठोस ईंधन का प्रयोग किया जाता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close