Main Slideमनोरंजन

TV देखने वालों के लिए बुरी खबर, दिसंबर से नहीं देख पाएंगे ये चैनल

दूरसंचार नियामक कंपनी TRAI ने एक चौंका देने वाला फैसला लिया है। अब 29 दिसंबर से आपका टीवी देखना महंगा हो जाएगा। ट्राई ने केबल चैनलों के शुल्‍क में काफी बढ़ा दिए हैं। नए नियमों के अनुसार अब फ्री-टू-एयर चैनलों को देखने के लिए भी दर्शकों को पैसा खर्च करना पड़ेगा यानि कि आप फ्री में ये चैनल नहीं देख पाएंगे। नए नियम डीटीएच, केबल और ब्रॉडकास्‍टर्स पर लागू होंगे।

लागू हाने वाले नियमों के अनुसार दर्शक अब जितने भी चैनल देखेंगे उनको उतना ही पैसा देना होगा। DTH और केबल ऑपरेटर्स को प्रत्‍येक चैनल के लिए तय MRP की जानकारी अपनी यूजर गाइड में देनी होगी। प्रत्‍येक DTH कंपनी और केबल ऑपरेटर को यह नियम मानना होगा। नियम नहीं मानने पर इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी।

इस मामले पर ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने कहा है कि ग्राहकों पर अब जबरजस्‍ती पैकेज नहीं थोपा जाएगा। ट्राई के इस कदम से केबल ऑपरेटर और डीटीएच की मनमानी पर लगाम लगेगा, और लोग कम पैसे में अपना पसंदीदा चैनल देख पाएंगे।

ट्राई के मुताबिक अब ग्राहक जितने चैनल देखना चाहते हैं उतने के ही पैसे देने होंगे। ट्राई ने अपने आदेश में कहा है कि केबल ऑपरेटर और डीचीएच कंपनी को 100 फ्री टू एयर चैनल के लिए 130 रुपए महीने में देने होंगे। अगर उपभोक्‍ता इन 100 चैनलों के अलावा कोई दूसरा चैनल देखना चाहेंगे तो उसके लिए अलग से पेमेंट करना होगा। अलग से उन चैनलों के पैसे देने होंगे जो फ्री नहीं हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close