Main Slideउत्तराखंडप्रदेशस्वास्थ्य

यूनाईटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम में चमकाए जाएंगे उत्तराखंड के स्वास्थ्य, पेयजल, पुष्टाहार क्षेत्र

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से बुधवार को मुख्यमंत्री आवास में यूनाईटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम(यू.एन.डी.पी.) के सदस्यों ने टीम लीडर जेकब जे. सिमोनसेन के नेतृत्व में मुलाकात की।

उन्होंने राज्य स्तर पर समग्र विकास को प्राथमिकता वाले विभिन्न क्षेत्रों जैसे स्वास्थ्य, पेयजल, पुष्टाहार के क्षेत्र में संचालित कार्यक्रमों के संबंध में मुख्यमंत्री से विचार विमर्श किया। दल के सदस्यों द्वारा मुख्य सचिव सहित राज्य के अन्य अधिकारियों से भी विचार विमर्श किए जाने का कार्यक्रम है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने यूएनडीपी के सदस्यों का राज्य में स्वागत करते हुए कहा कि राज्य में स्वास्थ्य, शिक्षा, तकनीकि शिक्षा व पर्यावरण के क्षेत्र में और अधिक ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम जनता तक बेहतर ढंग से पहुंचाने के लिए भी कारगर पहल की अपेक्षा की है।

मुख्यमंत्री ने कहा, ” राज्य की दो नदियां रिस्पना व कोसी के पुनर्जीविकरण की दिशा में सघन वृक्षारोपण अभियान के तहत प्रभावी पहल की गई है। जनपदों में भी व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण के द्वारा पर्यावरण संरक्षण की पहल की जा रही है। देहरादून शहर को ग्रेविटी का पानी उपलब्ध कराने के लिए सौंग, मलढुंग व सूर्यधार झील का निर्माण किया जा रहा है। जल संचय के लिए रेनवॉटर हारर्वेस्टिंग पर ध्यान दिया जा रहा है।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में माई सोशल रिस्पांसिबिलीटी कार्यक्रम के तहत युवाओं में जागरूकता का प्रसार किया जा रहा है। हमारा प्रयास है कि राज्य के टेक्नोक्रेट व प्रोफेशनल गांवों के विकास में अपनी भूमिका तय करें। उन्होंने कहा कि आज दुनियाभर में सामाजिक कार्यों का महत्व बढ़ गया है। इसके साथ ही बच्चों में उद्यमशीलता व प्रोफेशनलिज्म के विकास पर ध्यान देना जरूरी हो गया है। युवाओं को मात्र नौकरी की मानसिकता से बाहर निकलते हुए उद्यमशीलता की ओर बढ़ना होगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close