Main Slideराष्ट्रीय

‘StatueOfUnity’ के निर्माण में हुए खर्च के लिए पीएम मोदी को कोसने वाले पढ़ें ये खबर

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के निर्माण में किसानों का रहा बड़ा योगदान, लोगों को मिलेगा रोजगार

महान स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभाई पटेल के 143वें जन्मदिन के मौके पर गुजरात के अहमदाबाद में विश्व की सबसे बड़ी मूर्ति ‘StatueOfUnity’ का पीएम मोदी ने उद्घाटन किया। एक तरफ विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति बनाने का कीर्तिमान भारत ने अपने नाम किया, तो वहीं दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर लोगों ने मूर्ति निर्माण पर हुए खर्चे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोसा। क्या वाकई इसकी जरूरत थी। 
आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सरदार वल्लभाई पटेल की इस विशाल मूर्ति के निर्माण से कैसे मूर्ति स्थल के पास रहने वाली जनता व गुजरात के युवाओं को लाभ मिल पाएगा।

बड़ी संख्या में मिलेगा रोजगार-

लगभग 182 मीटर की ऊंचाई वाली इस प्रतिमा पर सरकार ने 2989 करोड़ रुपए खर्च किए हैं, जाहिर सी बात है इस गगनचुंबी मुर्ति के रख रखाव में एक बड़े मैन पॉवर की जरुरत होगी। ऐसे में सरकार ने स्थानीय लोगों व इंजीनियरों को यह जिम्मेदारी दी है। इस कारण लोगों को मूर्ति निर्माण से रोजगार मिलने में मदद मिलेगी।

Valley Of Flowers से सुधरेगी पाटीदार किसानों और मालियों की जिंदगी –

Statue of Unity के पास करीब 250 एकड़ में फूलोें की घाटी बनाई गई है। इस घटी में 100 से ज्यादा फूलों के पौधे लगाए गए हैं। गुजरात में बड़ी संख्या में किसान (माली) फूलों की खेती करते हैं। इसके साथ-साथ तरह-तरह के फूलों के बीज तैयार करने में गुजरात के किसान माहिर हैं। ऐसे में यह फूलों की घाटी उन किसानों के लिए उम्मीद की किरण बन सकती है। सरकार ने इस घाटी को सदा हरा-भरा ऱखने के लिए बड़ी संख्या में किसानों का सहयोग मांगा है। ऐसे में सरकार का यह प्रयास पाटीदार किसानों की जिंदगी में खुशी लाने में एक बड़ा कदम साबित हो सकता है।

पर्यटक स्थल बनने से राज्य की आर्थिकी में होगा सुधार –

Statue of Unity के निर्माण के कारण पर्यटक में सुधार आने वाले सरकारी अनुमान की माने तो, इस स्मारक के बनने के बाद यहां प्रतिदिन हज़ारों की संख्या में पर्यटक आएंगे। अधिक से अधिक लोगों के आने से न केवल इस पर्यटक स्थल को वैश्विक पहचान मिलेगी बल्कि इसकी मदद से राज्य व देश की आर्थिकी में अच्छा सुधार होगा।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close