Main Slideराष्ट्रीय

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में छिड़ी एक मुर्गे को लेकर जंग, जानिए क्या है खासियत

कड़कनाथ प्रजाती के मुर्गे को लेकर मध्य प्रदेश सरकार पहुंची पेटेंट आॉफिस

उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में रसगुल्ले को लेकर लड़ाई तो चल ही रही थी, लेकिन अब इन दोंनो राज्यों के बीच एक नई जंग देखने को मिल रही है। यह जंग है एक खास प्रजाति के मुर्गे को लेकर, जो कड़कनाथ प्रजाती का है और बहुत ही दुर्लभ भी है।
Image result for कड़कना प्रजाति के मुर्गेकड़कना प्रजाति का यह मुर्गा पहले झारखंड में देखने को मिलता था, पर अबह मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में इसे पाला जा रहा है। लेकिन मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सरकार इस पर अपना-आपना हक जता रही है।
Image result for कड़कना प्रजाति के मुर्गेबता दें कि यह दुर्लभ प्रजाति का मुर्गा सिर्फ भारत में ही पाया जाता है और इस मुर्गे की कीमत लगभग 1000 रुपए होती है। इसका अंडा भी 70 रुपए में बिकता है, लोगों का मानना है कि यह मुर्गा कई तरह से लाभदायक है।
Related imageइस मुर्गे का मांस काले रंग का होता है यहां तक कि रक्त भी काले रंग का होता है। इस मुर्गी के मांस में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है और कोलेस्ट्रॉल का लेवल बेहद कम होता है। इस मुर्गे के सेवन से रक्त से जुड़ी हुई कई बीमारियां दूर हो जाती हैं।
Related imageछत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में किसान कड़कनाथ मुर्गे से लाखों की कमाई कर रहे हैं। मध्य प्रदेश सरकार कड़कनाथ मुर्गे पर पेटेंट हासिल करने के लिए पेटेंट ऑफिस पहुंच चुकी है। इस बीच छत्तीसगढ़ सरकार भी इस पर अपना दावा ठोक रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close