Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

आखिर क्यों ब्रिटिश शराब कंपनी ने बियर का नाम रखा था ‘गणेश’?

ब्रिटिश की एक बियर कंपनी ने अपने यहां बनाई गई बियर का नाम रखा था गणेश, अब पड़ा हटाना

ब्रिटिश की एक बियर कंपनी ने अपने यहां बनाई गयी बियर का नाम गणेश रखा था। बाद में लोगों के आपत्ति जताने के बाद फैसला वापस लेना पड़ गया। उत्तरी इंग्लैंड में बीयर बनाने वाली एक कंपनी ने कहा है कि वह कुछ महीने पहले बनाई गई अपनी विशेष बीयर के ब्रांड नेम ‘गणेश’ को वापस ले रही है।
Image result for ब्रिटिश बियर कंपनी ने बनाई गणेश नाम की बियरवेस्ट योकशायर स्थित विशबोन ब्रूअरी लिमिटेड नाम की कंपनी ने कुछ महीने पहले एक विशेष बीयर बनाई थी, जिसका नाम ‘गणेश’ रखा था। कंपनी ने मैनचेस्टर में बीयर उत्सव में भारतीयों को आकर्षित करने के लिए ये नाम रखा था। बता दें कि इस बीयर को भारतीय स्वाद अनुसार नींबू, धनिया, अंगूर और बाबूने के फूल (कैमोमिल) से तैयार किया गया था।
Image result for ब्रिटिश बियर कंपनी ने बनाई गणेश नाम की बियरबाद में अमेरिका की यूनिवर्सल सोसाइटी ऑफ हिंदुइज्म के अध्यक्ष राजन जेद समेत अन्य लोगों ने हिंदू भगवान का नाम बीयर ब्रांड के तौर पर रखे जाने पर आपत्ति जताई थी। जिसके बाद उन्हें नाम हटाना पड़ गया।
Related imageविशबोन ब्रूअरी के मुख्य ब्रूअर एड्रियन चैपमेन ने कहा, ‘हम इसके निहितार्थ से बिलकुल अंजान थे। हमने इसे बस एक शब्द के तौर पर इस्तेमाल किया जो भारत एवं भारतीयों की पसंद को दर्शाए। हमारी मंशा कोई नाराजगी पैदा करने की नहीं थी और हम निश्चित तौर पर इसका इस्तेमाल नहीं करेंगे।’
Image result for ब्रिटिश बियर कंपनी ने बनाई गणेश नाम की बियरउन्होंने कहा- हमें जैसे ही पता चला कि इस नाम से सांस्कृतिक भावनाएं आहत हो सकती हैं हमने फौरन फैसला लिया कि भविष्य में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close