Main Slideउत्तराखंडजीवनशैलीतकनीकीप्रदेश

देहरादून रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प, मल्टीलेवल पार्किंग के साथ साथ एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा

मल्टीप्लैक्स, 4 स्टार होटल, रेस्टोरेन्ट, किड जोन व चैक इन पाॅइन्टस का निर्माण, फूड कोर्ट जैसी सुविधाएं होंगी मौजूद

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की मौजूदगी में देहरादून रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास व सौन्दर्यीकरण के लिए रेलवे बोर्ड व मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के बीच एमओयू किया गया है।

इस योजना के तहत देहरादून रेलवे स्टेशन में वर्ल्ड क्लास इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जाएगा। कमर्शियल विकास के तहत देहरादून रेलवे स्टेशन की भीड़ को कम करने के लिए ट्रैफिक व्यवस्था का सृदृढ़ीकरण व सुधार, मल्टीलेवल पार्किंग निर्माण, पुलिस चौकी व टैक्सी स्टैंड का आधुनिकीकरण, मल्टीप्लैक्स, 4 स्टार होटल, रेस्टोरेन्ट, किड जोन व चैक इन पाॅइन्टस का निर्माण, फूड कोर्ट की स्थापना, आधुनिकतम सुविधायुक्त टिकट व रिर्जवेशन काउन्टर्स, रेस्ट रूम, डोरमेटरी जनसुविधाएं व एटीएम  बनाए जाएंगे।

इसके साथ ही इस योजना में विशेष तौर पर निर्धनों के लिए जनता आहार की व्यवस्था भी की जाएगी।  इसके साथ ही रेलवे गेस्ट हाउस, रेलवे अधिकारियों/कर्मचारियों के लिए अपार्टमेन्ट, पार्किंग, एलआईजी, एमआईजी फ्लैट्स का निर्माण किया जाएगा।

देहरादून रेलवे स्टेशन को हर्रावाला रेलवे स्टेशन, आईएसबीटी व जौलीग्रान्ट एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए काम किए जाएंगे। इसके साथ ही हर्रावाला रेलवे स्टेशन को सेटेलाइट रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। हर्रावाला रेलवे स्टेशन के पास ही ट्रांसपोर्ट नगर भी विकसित किया जाएगा।

देहरादून रेलवे स्टेशन पुनर्विकास प्रोजेक्ट के बारे में एमडीडीए ने रेलवे बोर्ड को प्रीफिजीबिलिटी रिर्पोट सौंप दी गई है। इस प्रोजेक्ट की लागत लगभग 12242.50 लाख रूपए है। प्रोजेक्ट लगभग ढाई वर्षों में पूरा हो जाएगा।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून रेलवे स्टेशन पुनर्विकास योजना के लिए रेलवे बोर्ड व एमडीडीए को बधाई व शुभकामनाएं दी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close