Main Slideउत्तराखंडतकनीकीप्रदेशव्यापार

उत्तराखंड : हाॅस्पिटैलिटी, रोपवे और फूडिंग क्षेत्रों में 3600 करोड़ के निवेश का एमओयू हुआ साइन

पर्यटन से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं पर अब तक 13,328 करोड़ रूपए के एमओयू पर हस्ताक्षर हो चुके हैं

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की उपस्थिति में कई पर्यटन योजनाओं से संबंधित लगभग 3600 करोड़ की निवेश योजनाओं के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

राज्य सरकार की ओर से एमओयू पर पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर द्वारा हस्ताक्षर किए गए। इस मौके पर जिन योजनाओं पर एमओयू हस्ताक्षर किए गए उनमें रोपवे और हाॅस्पिटैलिटी के क्षेत्र में, केके लाॅजिस्टिक ने 1885 करोड़, होटल व्यवसाय के लिए लेज़र रिट्रीट प्रा.लि. ने 513 करोड़, रोपवे के क्षेत्र में अनन्तराज ने 275 करोड़ और हल्दीराम ने 200 करोड़ की योजना प्रमुख रूप से शामिल है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा,” पर्यटन राज्य की आर्थिकी का महत्वपूर्ण साधन है। इस क्षेत्र में अधिक से अधिक निवेश से पर्यटन क्षेत्र की अवस्थापना सुविधाओं का विकास होगा। इससे पर्यटकों को सुविधा होने के साथ ही स्थानीय लोगों तथा युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार के अधिक से अधिक मौके भी उपलब्ध हो सकेंगे।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन के विभिन्न क्षेत्र में उद्यमियों की तरफ से की जा रही पहल राज्य के पर्यटन के लिए शुभ संकेत है। मुख्यमंत्री ने निवेशकों का स्वागत करते हुए राज्य सरकार की ओर से आवश्यक सहयोग का आश्वासन दिया।

इस मौके पर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा,” उत्तराखंड में पर्यटन के क्षेत्र में निवेश की अपार संभावनाएं है। हमारा प्रयास राज्य के अनछुए पर्यटन स्थलों को देश व दुनिया के समक्ष प्रस्तुत करने का है। इसके लिए कई योजनाओं पर काम किया जा रहा है और निवेश के अनुकूल पर्यटन नीति बनाई गई है।”

स्चिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि राज्य में आगामी 07 और 08 अक्टूबर को होने वाले डेस्टिनेशन इन्वेस्टमेंट समिट 2018 में राज्य में अवस्थापना विकास कार्य और प्रबंधन के लिए अधिक से अधिक निवेशकों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन विभाग व्यापक प्रयास कर रहा है।

उन्होंने आगे बताया कि पर्यटन से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं पर अब तक 13,328 करोड़ रूपए के एमओयू पर हस्ताक्षर हो चुके हैं, इसके अलावा लगभग 3,600 करोड़ रूपए के एमओयू पर गुरूवार को हस्ताक्षर हुए हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close