Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयतकनीकी

हवा में उड़ने वाली टैक्सी ने दी दस्तक, एक साथ चार लोग कर सकेंगे सफर

अधिकतम 350 किमी/घण्टे की रफ्तार से उड़ेगी 750 किलो वजन वाली टैक्सी

लंदन। सड़को पर टैक्सी का चलना तो आमबात हैं, लेकिन अगर यही टैक्सी आसमान में देखने को मिले तो कैसा लगेगा। ये बिल्कुल सच है, इंग्लैंड की एक कंपनी ने बैटरी से चलने वाली एयर टैक्सी बनाई हैं। इस टैक्सी की अधिकतम रफ्तार 320 किमी प्रति घंटे की होगी और इसमें चार लोग एक बार में सफर कर सकते हैं। हवा में उड़ने वाली यह टैक्सी 2022 तक मार्केट में आ सकती है।
Related imageआपको बता दें कि इस प्रोजेक्ट की शुरूवात कंपनी नें 2016 में 28 एयरोस्पेस किराए पर लेकर की थी। इतना ही नहीं कंपनी एयरबस, बोइंग, रॉल्स रॉयस, मार्टिन जेटपैक और जनरल इलेक्ट्रिक जैसे तकनीकी विशेषज्ञों को हायर कर चुकी है। प्रोजेक्ट के निर्माता Stephen Fitzpatrick ने बताया कि उनका नया वेंचर जल्द ही उड़ान भरेगा। इसको तैयार करने में F-1 रेसिंग कार के कांसेप्ट का यूज किया गया है।

इसका प्रशिक्षण जून 2018 में सिविल एविएशन अथॉरिटी की इजाजत के बाद किया गया था। Stephen ने बताया कि शुरुवाती टैक्सी मॉडल की अधिकतम रफ्तार 320 की होगी, जो आसमान में उड़ती दिखाई देगी। उन्हें उम्मीद है कि प्रोजेक्ट अपग्रेडेड मॉडल से यात्री 800 किमी तक की दूरी तय कर सकेंगे, मतलब लोगों को लंदन और पैरिस जाकर लौटने में कोई तकलीफ नहीं होगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close