Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

उत्तराखंड में खनन प्रभावित क्षेत्र के लोगों की मदद करेगा माइनिंग एंड मिनरल एक्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को प्रोएक्टिव गवर्नेंस एंड टाइमली इम्पलीमेंटेशन में किए जा रहे काम की जानकारी ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को प्रगति (प्रोएक्टिव गवर्नेंस एंड टाइमली इम्पलीमेंटेशन) के अंतर्गत प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना के प्रगति की समीक्षा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए की है।
उत्तराखंड में खनन से प्रभावित लोगों और क्षेत्रों के हित में माइनिंग एंड मिनरल एक्ट बनाया गया है। प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना के तहत डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन (डीएमएफ) की स्थापना की गई है।
इस निधि के लिए 60 प्रतिशत धनराशि का इस्तेमाल पेयजल, पर्यावरण संरक्षण, स्वास्थ्य सुविधा, शिक्षा, महिला और बाल कल्याण और स्वच्छता पर किया जाएगा।
प्रधानमंत्री को अपर मुख्य सचिव डॉ.रणवीर सिंह ने बताया,” उत्तराखंड में डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन नियमावली 2017 लागू कर दी गई है। जिला स्तर पर पीएम खनिज क्षेत्र कल्याण पोर्टल पर डेटा एंट्री का कार्य शुरू कर दिया गया है। 119 परियोजनाओं की स्वीकृति की गई है। इनमें से 02 परियोजनाओं पर कार्य शुरू कर दिया गया है। बाकी परियोजनाओं पर जल्द कार्य शुरू हो जाएगा।”
उत्तराखंड में मौजूदा समय में तीन जनपदों ( उधमसिंह नगर, पिथौरागढ़ और बागेश्वर) में पीएम खनिज क्षेत्र कल्याण योजना में काम जारी है।
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close