Main Slideउत्तराखंडजीवनशैलीप्रदेश

Swatchtahisewa: रेलवे स्वच्छता दिवस में चमकाए जाएंगे उत्तराखंड के सभी रेलवे स्टेशन

ग्राम पंचायतों में स्वच्छता के प्रति लोगों को किया जाएगा जागरूक

उत्तराखंड में 15 सितम्बर, 2018 से दो अक्टूबर 2018 तक ‘स्वच्छता ही सेवा’ के अन्तर्गत स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इस क्रम में 22 सितम्बर को ‘रेलवे स्वच्छता दिवस’ के तहत प्रदेश के रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।

25 सितम्बर को ‘स्वच्छाग्राहियों के स्वच्छाग्राही-एक से अनेक’ दिवस के तहत स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत  स्वच्छाग्राहियों ने लोगों को ग्राम पंचायतों में स्वच्छता के प्रति जागरूक कर स्वच्छता सम्बन्धी कार्यों के लिए श्रमदान किया जाएगा।

29 सितम्बर को ‘अन्तर्राष्ट्रीय महात्मा गांधी सम्मेलन’ दिवस के अन्तर्गत जन जागरूकता के उद्देश्य से जनपदों में स्वच्छता से सम्बन्धित गोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा। 02 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत दिवस का आयोजन जनपद व राज्य स्तर पर किया जाएगा।

जनपदों में ग्राम पंचायत स्तर पर ठोस व तरल अपशिष्ट प्रबन्धन कार्यों का किसी चयनित ग्राम पंचायत में शुभारंभ किया जाएगा। इसी दिन ग्राम पंचायतों में वृक्षारोपण, जल स्रोत संरक्षण व संवर्द्धन अभियान और पौराणिक जल स्रोतों, धारा, नौला आदि की सफाई का कार्य भी किया जाएगा।

‘स्वच्छता ही सेवा’ कार्यक्रम के तहत 15 सितम्बर 2018 को प्रदेश में ‘स्वच्छारंभ दिवस’, 16 सितम्बर को ‘स्वच्छता सभा दिवस’ व 17 सितम्बर को ‘सेवा दिवस’ का आयोजन किया गया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close