Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

जीवन में कैमिकल्स का कम से कम प्रयोग प्राकृतिक जलस्त्रोतों को रखेगा स्वच्छ

पंडित दीनदयाल उपाध्याय पार्क देहरादून में आयोजित ‘स्वच्छता से ही सेवा’ कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत पंडित दीनदयाल उपाध्याय पार्क देहरादून में आयोजित ‘स्वच्छता से ही सेवा’ कार्यक्रम में शामिल हुए।

इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय पार्क की स्वच्छता में खुद पार्क में श्रमदान किया। मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा,” विश्वकर्मा दिवस, प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस व पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की मासिक स्मृति के मौके पर स्वच्छता कार्यक्रम, काव्यांजलि व कार्यांजलि कार्यक्रम किए जा रहे है।”

 

उन्होंने ने आगे कहा कि स्वच्छ भारत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है। स्वच्छता हमारे समाज, पर्यावरण व आर्थिकी पर गहरा प्रभाव डालती है। 60 प्रतिशत बीमारियां गंदगी के कारण होती है। हमें आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना होगा। कई संस्थाओं, संगठनों, वर्गों की सहभागिता स्वच्छता अभियान में सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे है।

कार्यक्रम में मौजूद लोगों से सीएम ने अपील की कि लोग अपने घर, मोहल्ले व शहर को स्वच्छ बनाने में सक्रिय योगदान दे व कूड़ा निहित स्थान पर ही डाले। दैनिक जीवन में कैमिकल्स का कम से कम प्रयोग करे ताकि हमारे जलस्त्रोत निर्मल बने रहे। आज आर्सेनिक जल के साथ ही माॅं का दूध तक आर्सेनिक हो रहा है।कृषि कार्यों में कीटनाशकों के कम से कम प्रयोग व जैविक खेती को बढ़ावा देने की बात कही।

इस अवसर पर सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह, विधायक खजानदास भी मौजूद थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close