Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

चेतावनी : कुमाऊं में लोग रहें सतर्क, सोमवार को भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने नौ सितंबर को अपनी रिपोर्ट जारी करते हुए बताया

मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून ने नौ सितंबर को अपनी रिपोर्ट जारी करते हुए यह बताया है कि उत्तराखंड के पर्वती क्षेत्रों में अगले 48 घंटों के अंदर उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

20 अगस्त से उत्तराखंड में हो रही भारी बारिश और आए दिन आने वाली आपदाओं को झेल रहा है। कभी बादल फटना तो कभी भू-स्खलन जैसी परिस्थितियां आम हो गई हैं। इसका नतीजा यह हुआ है कि लगभग सभी नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर चला गया है। प्रदेश में 50 से ज़्यादा मार्ग भूस्खलन के कारण बंद हो चुके हैं।

 

मौसम विज्ञान केंद्र की तरफ से जारी की गई रिपोर्ट में यह भी जानकारी दी गई है कि सोमवार को भारी बारिश हो सकती है। कुमाऊं में लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। देहरादून और मसूरी में भी तेज बारिश हो सकती है।

किसी भी तरह की आपदा से बचने के लिए घटना संवेदनशील इलाकों में मौजूद एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और आपदा प्रबंधन टीमों को हाईअलर्ट पर रखा गया है।

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण टिहरी गढ़वाल में भयानक झील का हुआ प्राकृतिक निर्माण। गाँव के गाँव बहे।

हाल ही में उत्तराखंड में टिहरी, चमौली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में बादल फटने से भारी ताबाही हुई थी। इस दौरान छोटी नदियों व नालों में पानी के तेज़ बहाव के कारण घरों में पानी भर गया था। इसके साथ साथ कई मकान और पुल मलबे में बह गए थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close