Main Slideतकनीकी

सावधान! भूलकर भी न डाउनलोड करें ये ऐप्स, पर्सनल जानकारी हो जाएगी रिवील

आप अगर बिना चेक किये ऐप का इस्तेमाल करते है तो अब आप सावधान हो जाए क्यों कही आप फेक ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो इससे हैकर्स आपके फोन में सेंध लगा सकते हैं। अक्सर हमें जब भी किसी ऐप की जरूरत होती है तो सबसे पहले हम प्ले स्टोर पर जाते हैं और उस ऐप को आसानी से डाउनलोड कर लेते हैं और इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि वे ऐप हमारे मुताबिक नहीं चलते हैं और उनमे अलग-अलग तरीके की परेशानी आने लगती है। इन सबका कारण यह भी हो सकता है कि जल्दी में हमने कोई फेक ऐप डाउनलोड कर लिया हो और उसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। इस तरीके के फर्जी ऐप्स का इस्तेमाल हमारे पर्सनल इन्फॉर्मेशन को रिवील कर सकता है।

फेक ऐप से हमे कई के भी खतरे हो सकते हैं जैसे फोन में वायरस का आना या फिर हैकर्स हमारे फोन में सेंधमारी कर सकते हैं। ऐसे में यह सबसे जरूरी है कि हम फेक ऐप की पहचान करें। तो इसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिससे आप आसानी से फेक और रियल ऐप्स की पहचान कर सकते हैं।

पब्लिशर की करें पहचान- अगर आप कोई ऐप डाउनलोड करने जा रहे हैं तो सबसे पहले यह चेक करें कि इस ऐप को किस कंपनी ने पब्लिश किया है या फिर बनाया है। कई बार हैकर्स थोड़ा ट्विस्ट कर ऐप्स में बदलाव कर देते हैं जिसके कारण यूजर्स इनकी पहचान नहीं कर पाते। इसलिए ऐप डाउनलोड करने से पहले चेक जरुर करे।

ऐप के अपडेशन के तारीख की करें जांच और देखे रिव्यू-

ऐप आप डाउनलोड करने जा रहे हैं उसका कस्टमर रिव्यू जरूर पढ़ें। इसमें आपको ऐप के बारे में लोगों कि प्रतिक्रिया मिलेगी कि यह ऐप फर्जी है या फिर असली। जिस भी ऐप को आप डाउनलोड करने जा रहे हैं उसकी लास्ट अपडेट और प्ले स्टोर पर अपलोड होने की तारीख के बारे में जरूर जांच कर लें। अगर आपको इस बारे में किसी तरह की परेशानी हो रही है तो आप उससे जुड़ी खबर को पढ़ कर जानकारी ले सकते हैं। फिर भी अगर आपको लगता है कि यह फेक ऐप हो सकता है तो उसे डाउनलोड न करें।

स्पेलिंग्स का बदलाव-

प्लेस्टोर पर एक नाम से कई ऐप दिखते हैं इसमें मात्र कुछ स्पेलिंग्स का बदलाव होता है, जिन्हें कॉपी करके बनाया जाता है. ऐसे में अगर आप किसी ऐप को डाउनलोड कर रहे हैं तो उसके स्पेलिंग चेक करे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close