Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेश

लखनऊ के इस्कॉन मंदिर में रीता बहुगुणा जोशी सहित कई मंत्रियों ने लिया श्री कृष्ण का आर्शीवाद

राधा रमण बिहारी मंदिर में भारी संख्या में पहुंचे भक्त, स्कूली छात्रों ने दिखाया हुनर

श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पावन पर्व पूरे देशभर में धूमधाम से मनाया गया। भगवान श्री कृष्ण के जन्म पर जहां मथुरा से लेकर द्वारका तक मंदिरों में रौनक देखी गई, वहीं लखनऊ के इस्कॉन मंदिर में भी कृष्ण जन्माष्टमी का भव्य आयोजन हुआ भगवान विष्णु के आठवें अवतार श्री कृष्ण के जन्म पर दूर-दूर से भक्त कन्हैया लाल के दर्शन और महाअभिषेक करने पहुंचे। इस दौरान उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्रियों व अन्य नेताओं ने भी भगवान श्रीकष्ण का आर्शीवाद लिया।

फोटो – साभार आजकीखबर ।

लखनऊ इस्कॉन मंदिर में श्री कृष्ण और राधारानी के दर्शन करने के बाद उत्तरप्रदेश सरकार की कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने आजकीखबर को बताया,” कृष्ण भगवान हर एक के ह्दय में हैं और कृष्ण-राधा लीला हम सभी के लिए बहुत महत्व रखती है। लखनऊ के इस्कॉन मंदिर ने बड़े ही भव्य तरीके से जन्माष्टमी का आयोजन किया। मैं सभी को कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई देती हूं।” इस्कॉन मंदिर में हुए सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विजेताओं को पुरस्कृत करने के बाद यूपी कैबिनेट मंत्री स्वाति सिंह ने कहा,” जैसे कृष्ण भगवान हर जगह जाकर खुशियां बांटते थे, वैसे ही वो अपने जन्मदिन पर हम सभी को अपना आर्शीवाद दें।”

फोटो – साभार आजकीखबर ।

उत्तरप्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्रियों के अलावा यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी अपने परिवार के साथ भगवान कृष्ण की पूजा अर्चना करने इस्कॉन मंदिर, लखनऊ पहुंचे। इस दौरान मंदिर के पुजारियों ने अखिलेश और डिंपल को चुन्नी पहनाई। इसके बाद दोनों ने मिलकर राधे-कृष्ण को दूध-दही से महाअभिषेक किया।

फोटो – साभार आजकीखबर ।

लखनऊ के पूर्व आईजी एनके श्रीवास्तव ने कहा,” हमें श्री कृष्ण के विचारों को अपने जीवन में उतारना होगा, इससे हम स्वयं और हमारा समाज पहले से अधिक सुंदर होता जाएगा।”

भगवान विष्णु के आठवें अवतार श्री कृष्ण के जन्म पर लखनऊ के प्रसिद्ध इस्कॉन मंदिर में दूर-दूराज के क्षेत्रों से आए भक्तों ने कन्हैया लाल के दर्शन किए और महाअभिषेक किया। हज़ारों की संख्या में मंदिर पहुंचे लोगों ने बारिश के बावजूद लंबी लाइनों में लगकर भगवान श्री कृष्ण की उपासना की।

 

लखनऊ के इस्कॉन मंदिर में कृष्ण जन्माष्टमी के भव्य आयोजन में लखनऊ के कई स्कूलों के बच्चे और शिक्षक शामिल हुए। स्कूली छात्रों ने जन्माष्टमी के मौके पर कई सांस्कृतिक कार्यक्रम किए और भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन कर अपने उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

मंदिर में जन्माष्टमी के आयोजन पर मुख्यरूप के बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। इनमें लखनऊ के सेंट जॉसेफ स्कूल, जीडी गोयनका, सेठ आनंदराम जयपुरिया पब्लिक स्कूल और दिल्ली पब्लिक स्कूल जैसे विद्यालयों के छात्रों ने अपने शानदार अभिनय से लोगों का मन मोह लिया।

सांस्कृतिक संध्या में स्कूली छात्रों की सबसे अच्छी प्रस्तुति पर लखनऊ के सेंट जॉसेफ स्कूल के छात्र दल को पहला पुरस्कार मिला। जीडी गोयनका विद्यालय दूसरे पायदान पर रहा।

स्कूली छात्रों को सम्मानित करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट मंत्री स्वाति सिंह ने कहा,”सभी स्कूलों से आए छात्रदलों ने बहुत अच्छी तरह से अपनी परफॉर्मेंस की। मैं इन सभी स्कूलों के शिक्षकों और छात्रों को कृष्ण जन्माष्टमी की बहुत बहुत बधाई देती हूं।”

वैसे तो कृष्ण जन्माष्टमी पर लोगों को मथुरा और वृंदावन के मंदिरों की याद आती है, लेकिन लखनऊ में प्रसिद्ध इस्कॉन मंदिर के बनने के बाद उत्तर प्रदेश की राजधानी में रहने वाली जनता को भगवान श्री कृष्ण के भव्य जन्म का साक्षी बनने का सौभाग्य मिला।

 

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के दौरान इस्कॉन मंदिर के मुख्य परिसर में सैकड़ों की संख्या में भक्त मौजूद रहे। रात के 12 बजते ही नन्दलाल को छप्पन भोग लगाया गया। इससे बाद पौने एक बने कन्हैया जी की महाआरती की गई। भक्तों ने कृष्ण जन्मोत्सव के बाद नन्दलाल और राधारानी के दर्शन किए और इसके बाद मिलकर महाप्रसाद का आनंद भी लिया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close