Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

जानलेवा बारिश : उत्तराखंड में भारी बारिश से पिछले 48 घंटों में 10 लोगों की मौत

बागेश्वर में भारी बारिश के चलते नौ घर क्षतिग्रस्त हो गए

मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून ने अपनी रिपोर्ट जारी करते हए यह बताया है कि अगले तीन दिनोें में  उत्तराखंड के देहरादून, रुद्रप्रयाग, चमोली, पौड़ी, नैनीताल और उधमसिंह नगर में भारी बारिश होने का आसार हैं।

उत्तराखंड में पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश होनी जारी है, जिससे पिछले 48 घंटों में 10 लोगों की मौत हो चुकी है। चमोली जिले के रतगांव में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर एक 54 वर्षीय शख्स की मौत हो गई। मृतक की पहचान बाद मोहन के रूप में हुई है। बागेश्वर में भारी बारिश के चलते नौ घर क्षतिग्रस्त हो गए। हरिद्वार में भी भारी बारिश हो रही है।

मौसम विभाग की तरफ से जारी किए गए अलर्ट के बाद जिला प्राधिकरणों और आपदा प्रबंधन टीमों को सतर्क कर दिया गया है। विभाग के मुताबिक अधिकारियों से निचले इलाकों, नदियों के किनारे और भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में सतर्कता बढ़ाने के लिए कहा गया है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) को हाई अलर्ट पर रखा गया है। अगले 24 घंटों में मसूरी में भी भारी बारिश होने की आशंका है।

 

मौसम विज्ञान केंद्र की तरफ से जारी की गई रिपोर्ट में यह भी जानकारी दी गई है कि राज्य के पर्वती क्षेत्रों में बारिश में वृद्धि हुई है। ऐसे में तीर्थ यात्रियों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

हाल ही में उत्तराखंड में टिहरी, चमौली और पिथौरागढ़ में बादल फटने से भारी ताबाही हुई थी। इस दौरान छोटी नदियों व नालों में पानी के तेज़ बहाव के कारण घरों में पानी भर गया था। इसके साथ साथ कई मकान और पुल मलबे में बह गए थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close