Main Slideउत्तराखंडतकनीकीप्रदेशव्यापार

आध्यात्मिक राजधानी ने दिया देश की आर्थिक राजधानी को निवेश का न्यौता

सात और आठ अक्टूबर 2018 को देहरादून में होगा पहला निवेशक सम्मेलन

उत्तराखंड सरकार ने महाराष्ट्र की राजधानी मुम्बई में बुधवार (29 अगस्त 2018) को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की उपस्थिति में ‘डेस्टिनेशन उत्तराखंड-इन्वेस्टर्स समिट’ के रोड शो का आयोजन किया।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा,” मुम्बई व उत्तराखंड में गहरा नाता है। मुम्बई देश की आर्थिक राजधानी है। उत्तराखंड को आध्यात्मिक राजधानी कहा जा सकता है। दोनों राज्य आर्थिकी व अध्यात्म का बेजोड़ नमूना पेश करते हैं। महाराष्ट्र के उद्योग जगत को उत्तराखंड में निवेश करने के लिए मैं आमंत्रित करता हूं।”

सात और आठ अक्टूबर 2018 को देहरादून में उत्तराखंड राज्य का पहला निवेशक सम्मेलन होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

रोड शो के दौरान मुख्यमंत्री ने उद्यमियों से मिलकर उन्हें उत्तराखंड में निवेश की सम्भावनाओं व राज्य सरकार के औद्योगिक विकास के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में निवेश की अपार संभावनाएं हैं। प्राकृतिक व मानव संसाधन दोनों दृष्टि से भी निवेशकों के लिए उत्तराखंड में अनुकूल माहौल है।

रोड शो के बाद अपने संबोधन में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा,” डेस्टिनेशन उत्तराखंड समिट 2018 के लिए महाराष्ट्र के व्यवसाई समाज और फिल्म जगत के प्रतिष्ठित प्रतिनिधियों की सहभागिता व सहयोग से प्रसन्नता हो रही है।”

इस मौके पर प्रमुख सचिव उद्योग मनीषा पंवार ने कहा,” उत्तराखंड सरकार राज्य में फिल्म सिटी विकसित करने पर फोकस कर रही है।”

सचिव पर्यटन एवं सूचना दिलीप जावलकर ने कहा कि उत्तराखंड का प्राकृतिक सौंदर्य, पर्यटकों को उत्तराखंड की ओर आकर्षित करता है। बर्फ से ढ़के पहाड़ों, रंगबिरंगे फूलों, जीव-जन्तु, आकर्षक झीलों के कारण उत्तराखंड के कई स्थान फिल्मों की शूटिंग के लिए आदर्श गंतव्य है।

” फिल्म निर्माताओं को राज्य में फिल्मों की शूटिंग के लिए प्रोत्साहित करने के लिए फिल्मांकन पर समर्पित नीति के जरिए इंसेंटिव्स भी मुहैया कराते हैं। राज्य सरकार ने ‘उत्तराखंड फिल्म डेवलपमेंट काउंसिल’ (यूएफडीसी) भी बनाई है। इनका उद्देश्य स्थानीय सिनेमा को विकसित करना है।” दिलीप जावलकर ने आगे कहा ।

 

रोड शो के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मुलाकात की, इसके बाद उत्तराखंड में निवेश से सबंधित संभावनाओं पर विचार विमर्श किया गया। मुलाकात के दौरान अंबानी ने कहा, ” उत्तराखंड से उनका गहरा लगाव रहा है। उत्तराखंड के विकास में वे हर सम्भव सहयोग करेंगे।”

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close