Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

खुशखबरी : पशुपालन और पशु चिकित्सा क्षेत्र में उत्तराखंड सरकार देगी महिलाओं को नौकरी

महिला स्वरोजगारी कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण कार्यक्रम की मदद से हर ज़िले की महिलाओं को मिलेगा लाभ

पशुपालन और पशु चिकित्सा क्षेत्र में महिलाओं को आत्मनिर्भर, स्वावलंबी और सशक्त बनाने के लिए उत्तराखंड सरकार जल्द ही महिला स्वरोजगारी कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। इस कार्यक्रम की मदद से राज्य की महिलाओं को नया रोजगार मिल पाएगा।
उत्तराखंड लाईवस्टॉक डेवलपमेंट बोर्ड के मुख्य अधिशासी अधिकारी डाॅ.एमएस नयाल ने बताया, ” उत्तराखंड लाईवस्टॉक डेवलपमेंट बोर्ड ने महिला स्वरोजगारी कृत्रिम गर्भाधान कार्यकर्ती के पहले बैच के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ मंगलवार दिनांक 28 अगस्त 2018 को 11 बजे मोथरोवाला, देहरादून में प्रदेश के पशुपालन मंत्री की तरफ से किया जाएगा।”
महिला स्वरोजगारी कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण से पर्वतीय क्षेत्र के पशुपालकों को उनके पशुओं के लिए कृत्रिम गर्भाधान की सुविधा उपलब्ध होगी। साथ ही महिला सशक्तिकरण के लिए भी यह अनूठा उदाहरण होगा।
” इस 120 दिवसीय कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण बैच को प्रदेश में एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना के सौजन्य से पहली बार केवल महिला प्रशिक्षणार्थियों के लिए आयोजित किया जा रहा है। इसमें राज्य के कई जनपदों ( टिहरी, बागेश्वर, चमोली, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा) की लगभग 26-26 महिलाएं शामिल हो रही हैं।” डाॅ.एमएस नयाल ने आगे बताया।
सभी महिला प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण पूरा होने के बाद अपने-अपने जनपदों में एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना के चयनित विकासखंडों में स्वरोजगारी कृत्रिम गर्भाधान कार्यकर्ता के रूप में काम करेंगी, जिससे न केवल पर्वतीय आर्थिकी मजबूत होगी, साथ ही शिक्षित महिलाओं को स्वरोजगार भी मिलेगा।
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close