Main Slideउत्तराखंडजीवनशैलीतकनीकीप्रदेशव्यापार

डेस्टिनेशन उत्तराखंड : इन्वेस्टर्स समिट 2018 लोगो और वेबसाइट हुई लॉन्च

अंतरराष्ट्रीय व घरेलू निवेशकों को उत्तराखंड में निवेश के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध कराएगा डेस्टीनेशन उत्तराखंड

अक्टूबर के पहले सप्ताह में आयोजित होने वाले ‘डेस्टिनेशन उत्तराखंड : इन्वेस्टर्स समिट 2018’ का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

इन्वेस्टर्स समिट के लिए मुख्य कार्यक्रम का आयोजन देहरादून के महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स स्टेडियम में किया जाएगा। समिट के लिए अभी चार व पांच अक्टूबर की तारीख प्रस्तावित है। लेकिन यह संभव है कि चार अक्टूबर को रूस के राष्ट्रपति भारत आएंगे। ऐसी स्थिति में समिट का मुख्य कार्यक्रम प्रधानमंत्री के समय के अनुसार एक-दो दिन आगे भी खिसक सकता है।

सोमवार को मुख्यमंत्री आवास में आयेाजित संक्षिप्त कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इन्वेस्टर्स समिट के लिए ब्रांड लोगों व वेबसाईट www.destinationuttarakhand.in को लॉन्च किया।

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रावत ने कहा,” डेस्टीनेशन उत्तराखंड अंतरराष्ट्रीय व घरेलू निवेशकों को उत्तराखंड में निवेश के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध कराएगा। इसमें दुनियाभर से निवेशक, निर्माता, उत्पादक, नीति निर्माता व औद्योगिक संगठन हिस्सा लेंगे। राज्य में निवेश से कई क्षेत्रो में स्थानीय युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार मिलेगा। इससे राज्य के उद्यमियों को भी नए अवसर मिलेंगे।”

 

निवेशकों को आकर्षित करने के लिए निवेश के लिए समिट में 12 मुख्य क्षेत्रो को चिंहित किया गया है। इनमें खाद्य प्रसंस्करण, हाॅर्टीकल्चर, हर्बल व एरोमेटिक, पर्यटन, वैलनेस एवं आयुष, फार्मास्युटिकल्स, आॅटोमोबाईल्स, सेरीकल्चर एवं प्राकृतिक फाइबर, आईटी, नवीकरणीय ऊर्जा, जैव प्रोद्यौगिकी व फिल्म शूटिंग शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार राज्य में निवेश अनुकूल माहौल बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है। हम ईज आॅफ डूईंग बिजनेस में हिमालयी राज्यों में पहले स्थान पर हैं। अन्य राज्यों में भी अच्छी रैंक पर हैं। हमारे यहां सिंगल विंडो सिस्टम, प्रभावी रूप से संचालित है। कानून व्यवस्था की स्थिति काफी बेहतर है।

समारोह में यह बताया गया कि अक्टूबर का इन्वेस्टर्स समिट भी प्रधानमंत्री की उपस्थिति में सफलतापूर्वक आयोजित होगा। यहां चिन्हित 12 क्षेत्रों में लक्ष्य के अनुरूप निवेश होगा। आने वाले समय में उत्तराखंड निवेशकों के लिए पसंदीदा गंतव्य बन कर उभरेगा।

” इन्वेस्टर्स समिट से पूर्व निवेशकों को आकर्षित करने के लिए अनेक मिनी कान्क्लेव व रोड़ शो आयोजित किए जाएंगे। आुयष, आयुर्वेद, हर्बल, एरोमेटिक व फार्मा पर 12 जुलाई को हरिद्वार में मिनी कान्क्लेव आयोजित किया जा चुका है। जबकि 7 अगस्त को टिहरी में पर्यटन व वैलनेस, 10 अगस्त को भीमताल (नैनीताल) में फिल्म शूटिंग व पर्यटन, 11 अगस्त को रूद्रपुर में खाद्य प्रसंस्करण व आॅटोमोबाईल पर मिनी कान्क्लेव आयेाजित किए जा रहे हैं।” आयुक्त उद्योग, उत्तराखंड सौजन्या ने बताया।

रोड़ शो का आयोजन 22 अगस्त को बैंगलुरू, 23 अगस्त को हैदराबाद, 24 अगस्त को अहमदाबाद, 29 अगस्त को मुम्बई व 30 अगस्त को नई दिल्ली में किया जाएगा। 30 अगस्त को ही नई दिल्ली में कई देशों के राजदूतों के साथ राउन्ड टेबिल वार्ता की जाएगी। समिट में प्रतिभाग करने के लिए www.destinationuttarakhand.in वेबसाईट पर रजिस्ट्रेशन 15 अगस्त से शुरू हो जाएंगे।

डेस्टिनेशन उत्तराखंड : इन्वेस्टर्स समिट 2018 का लोगो हुआ लॉन्च –

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने ‘डेस्टिनेशन उत्तराखंड : इन्वेस्टर्स समिट 2018’ का लाॅन्च किया। यह लोगो फूलों की घाटी से प्रेरित है। इसमें उगते सूरज भी है, जो कि उत्तराखंड में उभरते अवसरों व ओद्यौगिक विकास को बताता है। समिट के लिए चिन्हित किए गए 12 क्षेत्रों को इसमें 12 फूलों की रंगबिरंगी पत्तियों के रूप में दर्शाया गया है।

Uttarakhand will organise its first Investors Summit in Oct 2018 logo and website launched by trivendra singh rawat

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close