Main Slideउत्तराखंडजीवनशैलीप्रदेशमनोरंजनराष्ट्रीय

कांवड़ यात्रा के दौरान सांप या दूसरे वन्य जीवों का गलत प्रयोग पड़ सकता है महंगा

ऐसा करने पर तीन से सात साल तक की सजा हो सकती है।

उत्तराखंड में सावन का महीना शुरू होते ही कांवड़ यात्रा ज़ोरो शोरों से चल रही है। ऐसा कई जगह देखा गया है कि यात्रा के दौरान शिव झांकियों में लोग व कांवड़िए भगवान शिव के वेश में आते हैं और गंगा जल लेकर भगवान शिव के वेश में ही नृत्य करते हुए लोगों का मनोरंजन करते हैं। लेकिन इस मनोरंजन की आड़ में कानून का उल्लंघन भी हो रहा होता है।

ऐसा ही एक नज़ारा उत्तराखंड पुलिस को हरिद्वार में कांवड़ यात्रा में देखने को मिला। यात्रा के दौरान कांवड़ियों का एक समूह में शिव बने कलाकार ने अपने गले में जिंदा अजगर रखा हुआ है और अपने हांथों में भी जिंदा सांप लिए हुए खड़ा है। लेकिन इस तरह से प्रतिबंधित वन्य जीवों को साथ रखना या किसी व्यक्ति के पास इनका जिंदा पाया जाना, इनके शिकार की श्रेणी में आता है।

शिव भक्ति की आंड़ में वन्य जीवों का गलत प्रयोग करने पर होगी कानूनी कार्रवाई। ( फोटो – गूगल )

उत्तराखंड पुलिस ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर यह जानकारी देते हुए लोगों को सचेत किया है कि अगर कोई भी व्यक्ति प्रतिबंधित वन्य जीवों को साथ में रख कर उन्हें मंनोरंजन के तौर पर प्रयोग करता है, तो इसे वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत अपराध माना जाएगा।

ज़िदा प्रतिबंधित वन्य जीवों के साथ पाए जाने वाले लोगों पर कानूनी तौर पर तीन साल से सात साल तक की सजा भी हो सकती है।  इसके साथ साथ 10 से 25 हज़ार के ज़ुर्माने का भी प्रावधान है।

उत्तराखंड पुलिस ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर यह साफ तौर पर कहा है कि सांपो को साथ रखना गैरकानूनी तो है ही यह बेहद खतरनाक भी हो सकता है। इस तरह सांपो को साथ ले जाने से कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close