Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयखेलराजनीति

कप्तान से प्रधानमंत्री तक … इमरान, क्रिकेट और राजनीति …

सफलता का पहला स्वाद चखने में इमरान खान को लग गए 20 साल

चाहे खेल का मैदान हो या राजनीति, दोनों में ही पाकिस्तान में ‘कप्तान’ कहे जाने वाले इमरान खान को अपनी जिंदगी में बड़े मुकाम तक पहुंचने के लिए लंबा इंतज़ार करना पड़ा। चार-पांच वर्षों का नहीं, बल्कि 20 वर्षों के बाद इमरान खान का सफल होने का इंतज़ार आखिरकार खत्म हो गया है।

https://www.youtube.com/watch?v=5OrjNxSO4V8&t=25s

19 साल की उम्र में क्रिकेट जगत में रखा पहला कदम —

इमरान खान क्रिकेट के मैदान में 19 साल की उम्र में अपना पहला मैच खेला उसके बाद, जब वो 40 साल के हो गए, तब जाकर उन्हें विश्वकप में जीत हासिल हुई। वर्ष 1971 में इमरान को इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला । वर्ष 1992 में 40 साल की उम्र में उन्होंने पाकिस्तान को विश्व कप में बतौर कप्तान जीत दिलाई।

मुश्किलों से भरा रहा राजनीतिक सफर —

विश्व कप जिताने के बाद इमरान खान ने राजनीति में अपना हाथ आज़माना शुरू किया। उन्होंने वर्ष 1996 में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी बनाई और पहली बार चुनाव लड़ा, लेकिन इस चुनाव में उन्हें बुरी तरह हार मिली। पाकिस्तानी नेशनल असेंब्ली से उन्होंने दो सीटों पर चुनाव लड़ा, लेकिन वो जीत का स्वाद नहीं चख पाएं। साल 2002 जब उन्होंने मियांवाली सीट से चुनाव लड़ा, तब उन्हें पहली बार जीत मिली।

क्या बन पाएंगे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री–

पाकिस्तान के संसदीय चुनाव में इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, उन्हें अभी तक बहुमत नहीं मिला है। दूसरे पाकिस्तानी राजनीतिक दल पीटीआई पर चुनाव में धांधली करने का आरोप लगा रहे हैं, इससे किसी भी दल की सरकार बनती नहीं दिख रही है।

पाकिस्तान के संसदीय चुनाव में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी को 272 सीटों में से 118 सीटों पर जीत मिल चुकी है। पीटीआई को साफ तौर पर बहुमत नहीं मिला है इसलिए पार्टी दूसरे दलों के समर्थन की अपेक्षा रही है। फिलहाल कोई भी पार्टी इमरान खान को समर्थन देने के लिए तैयार नहीं है।

खेल से सियासत तक —

वर्ष 1971 में पाकिस्तान की ओर से टेस्ट क्रिकेट में रखा पहला कदम
वर्ष 1987 में विश्व कप सेमीफाइनल में हार के बाद लिया संन्यास का फैसला
वर्ष 1989 में जनरल जिया-उल-हक के कहने पर क्रिकेट मैदान में फिर से वापसी की
वर्ष 1992 में पाकिस्तान को पहली बार क्रिकेट विश्व कप चैंपियन बनाया
वर्ष 1994 में गरीब लोगों के लिए लाहौर में कैंसर अस्पताल बनाया
वर्ष 1996 में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी बनाई
वर्ष 1997 में पहली बार चुनाव लड़े, लेकिन हार गए
वर्ष 2002 में मियांवाली सीट से पहली बार जीत हासिल की

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close