IANS

छत्तीसगढ़ में ईरानियों को हरसंभव मदद का मुख्यमंत्री का आश्वासन

रायपुर, 23 जुलाई (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राज्य सरकार की ओर से प्रदेश में निवासरत ईरानियों को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। ईरानी परिवारों के एक प्रतिनिधिमंडल ने रविवार रात मुख्यमंत्री से मुलाकात की और उन्हें इस दौरान छत्तीसगढ़ रत्न अलंकरण से सम्मानित भी किया।

इस दौरान डॉ. रमन ने झुग्गी-झोपड़ियों में गुजारा कर रहे 112 ईरानी परिवारों के लिए बीएसयूपी योजना के तहत रायपुर के वार्ड क्रमांक-26 में पक्के मकान प्रदान किए, जहां सीसी रोड, बिजली और पानी की भी सुविधा दी गई हैं। इन परिवारों के लगभग 500 सदस्यों को इसका लाभ मिल रहा है।

प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से कहा कि रायपुर शहर में मुख्यमंत्री की पहल पर निर्मित ईरानी कॉलोनी का नामकरण दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर किया गया है।

डॉ. रमन ने प्रतिनिधिमंडल से कहा, ईरानी जमात को छत्तीसगढ़ में निवास कर रहे ईरानियों की नई पीढ़ी की शिक्षा और उनके कौशल उन्नयन पर ध्यान देना चाहिए, ताकि उनके बच्चे अच्छी से अच्छी शिक्षा प्राप्त करें और विभिन्न व्यवसायों में हुनरमंद बनकर रोजगार और स्व-रोजगार हासिल कर आत्मनिर्भर बन सकें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए राज्य सरकार की ओर से विभिन्न योजनाओं के तहत उन्हें हरसंभव सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने जमात के ज्ञापन पर उनकी नई कॉलोनी में अहाता निर्माण के लिए भी सहयोग का वादा किया।

डॉ. रमन ने इस बात पर खुशी जताई कि ईरानी परिवारों के कुछ युवाओं ने हायर सेकेंडरी और कॉलेज की भी पढ़ाई की है।

उन्होंने ईरानी जमात के प्रतिनिधिमंडल से छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में निवास कर रहे ईरानियों का भी हाल-चाल पूछा। ईरानी जमात के लोग रायपुर के अलावा जिला मुख्यालय बिलासपुर में (120 परिवार), रायगढ़ में (100 परिवार), अम्बिकापुर में (90 परिवार), कवर्धा में (15 परिवार) और दुर्ग में (25-30 परिवार) निवास कर रहे हैं।

डॉ. सिंह ने कहा, वास्तव में ईरानी लोग छत्तीसगढ़ में काफी मेहनत से जीवन-यापन कर रहे हैं। वर्षो बाद उन्हें रायपुर शहर में एक स्थाई कॉलोनी मिली है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close