Main Slideउत्तराखंडजीवनशैलीप्रदेश

स्वच्छ पेयजल और गंगा सफाई का सपना होगा पूरा, आने वाली है बड़ी योजना

जर्मन डेवलपमेंट बैंक (केएफडब्लू) उत्तराखंड में गंगा सफाई के लिए देगा 960 करोड़ रुपए

उत्तराखंड में जर्मन डेवलपमेंट बैंक (केएफडब्लू) स्वच्छ पेयजल और गंगा सफाई के लिए 960 करोड़ रुपए देगा। पहले चरण में यह काम हरिद्वार और ऋषिकेश में शुरू किया जाएगा। इस सिलसिले में जर्मन डेवलपमेंट बैंक का मिशन दल मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह से मंगलवार को सचिवालय में मिला।

मिशन दल ने बताया कि हरिद्वार और ऋषिकेश में अप्रैजल का काम पूरा कर लिया गया है। अप्रैजल रिपोर्ट केएफडब्लू को सौंपी जाएगी। दिसंबर में जल संसाधन मंत्रालय और केएफडब्लू के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हो जाने की संभावना है।

जर्मनी के विशेषज्ञों की देखरेख में 15 एसटीपी के निर्माण और 10 नेटवर्किंग का काम किया जाएगा। इसके अलावा शुद्ध पेयजल के लिए भी आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। दूसरे चरण में अन्य शहरों को भी लिया जाएगा।

मुख्य सचिव ने केएफडब्लू के मिशन दल को हरिद्वार में लगने वाले अगले कुंभ के पहले गंगा नदी को स्वच्छ बनाने के राज्य सरकार के लक्ष्य के बारे में बताया। उन्होंने मिशन दल से यह गुज़ारिश की कि केएफडब्लू  वर्ष 2022 तक अपनी परियोजना पूरी कर ले। इसके लिए राज्य सरकार सहयोग करेगी।

बैठक में केएफडब्लू की साउथ एशिया हेड कार्ला बर्क, सचिव पेयजल , अरविंद सिंह ह्यांकी, परियोजना निदेशक नमामि गंगे राघव लांगर सहित दूसरे अधिकारी मौजूद थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close