Main Slideमनोरंजनराष्ट्रीय

ध्यान, कहानियां, प्रश्नोत्तर सत्र, मूल शिक्षा और मानसिक अभ्यास से भरा ‘खुशी पाठ्यक्रम’

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अगले सप्ताह से शुरू होगी खास पहल

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली सरकार अगले सप्ताह से संचालित स्कूलों में ‘खुशी पाठ्यक्रम’ शुरू करेगी।

सिसोदिया ने संवाददाताओं को बताया, हमारे 18,000 शिक्षक शिशु से कक्षा आठ तक ‘खुशी पाठ्यक्रम’ की कक्षाएं लेंगे। सरकार ने पाठ्यक्रम का लक्ष्य तथा सामग्री के बारे में बताने के लिए शिक्षकों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया है।

उन्होंने कहा, वर्तमान सत्र आज समाप्त हुआ। हम और शिक्षकों, प्रधानाचार्यों और उप प्रधानाचार्यों के लिए एक और प्रशिक्षण सत्र आयोजित करेंगे। ” मुझे विश्वास है कि इससे हमारे युवाओं में बढ़ रहे अवसाद, चिंता और असहनशीलता को कम करने में मदद मिलेगी।”  शिक्षा मंत्री, दिल्ली ने आगे कहा।

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ।

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 45 मिनट का ‘खुशी काल’ हुआ करेगा जिसमें ध्यान, कहानियां, प्रश्नोत्तर सत्र, मूल शिक्षा और मानसिक अभ्यास को शामिल किया जाएगा।

आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने दो जुलाई को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की उपस्थिति में शुरू किए गए ‘गतिविधि आधारित पाठ्यक्रम’ में कोई औपचारिक परीक्षा नहीं होगी। हालांकि इस विषय में बच्चों की प्रगति का मूल्यांकन ‘खुशी सूचकांक’ का उपयोग करके किया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close