Main Slideउत्तराखंडतकनीकीप्रदेशव्यापार

प्लास्टिक इंजीनियरिंग में माहिर बनेंगे उत्तराखंड के युवा, सिपेट देगा तकनीकी प्रशिक्षण

डोईवाला में शुरू हुआ सेंट्रल इंस्टीट्यूट आॅफ प्लास्टिक्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाॅजी

केंद्रीय मंत्री रसायन एवं उर्वरक अनंत कुमार व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने डोईवाला सेंट्रल इंस्टीट्यूट आॅफ प्लास्टिक्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाॅजी (सिपेट), कौशल विकास एवं तकनीकी सहयोग (सीएसटीएस) केंद्र का उद्घाटन किया। साथ ही नए सिपेट भवन का शिलान्यास भी किया गया।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने कहा,” सिपेट का महत्व आईआईटी के समान ही है। यहां के बच्चों को 100 प्रतिशत कैम्पस प्लेसमेंट मिलेगा। देश में वर्तमान में आठ लाख प्लास्टिक इंजीनियर्स की मांग है। इसी प्रकार पूरी दुनिया में भारी संख्या में इनकी मांग है। डोईवाला में शुरू किए गए सिपेट में पहले वर्ष 1,500, दूसरे वर्ष 2,500 व तीसरे वर्ष 3,000 युवाओं को प्रशिक्षण मिलेगा।”

डोईवाला में एक प्लास्टिक रिसाईकिल यूनिट की स्थापना भी की जाएगी। आईडीपीएल की 899 एकड़ ज़मीन में से 833.25 एकड़ ज़मीन केंद्र ने राज्य सरकार को वापिस कर दिया है। द्वाराहाट मे भी एक सिपेट की स्थापना की जाएगी। इसी तरह सितारगंज में प्लास्टिक मेडिकल डिवाईसेज पार्क की स्थापना की जाएगी।

सिपेट, डोईवाला में एक प्लास्टिक रिसाईकिल यूनिट की स्थापना की जाएगी। सितारगंज में प्लास्टिक मेडिकल डिवाईसेज पार्क की स्थापना की जाएगी। इसके माध्यम से पांच हज़ार से अधिक युवाओं को रोजगार मिलेगा।

” आज का दिन उत्तराखंड के लिए काफी ऐतिहासिक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी व केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने उत्तराखंड पर सौगातों की बारिश की है। आईडीपीएल की 833.25 एकड़ भूमि उत्तराखंड को निशुल्क मिली है। प्राप्त भूमि में से 200 एकड़ भूमि एम्स के विस्तार के लिए प्रयोग की जाएगी।” मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आगे कहा ।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close