Main Slideउत्तराखंडप्रदेशस्वास्थ्य

 ऋषिकेश में अंतरराष्ट्रीय स्तर का कन्वेंशन सेंटर बनाएगी उत्तराखंड सरकार

अस्पताल में वर्तमान समय में 800 वर्किंग बैड की क्षमता और 11 आॅपरेशन थिएटर मौजूद

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ऋषिकेश में प्राईवेट वार्ड का उद्घाटन किया।

इस मौके पर बोलते हुए मुख्यमंत्री रावत ने कहा, ” एम्स, ऋषिकेश ने काफी तेज़ी से विकास किया है। आज यहां अत्याधुनिक मशीनों के माध्यम से ईलाज किया जा रहा है। मरीजों के साथ चिकित्सक का व्यवहार मधुर और शालीन होना चाहिए। इसके साथ ही चिकित्सकों को एडवांस कोर्स कराए जाने चाहिए।”

उत्तराखंड सरकार ऋषिकेश में अंतरराष्ट्रीय स्तर के कन्वेंशन सेंटर बनाने पर विचार कर रही है। इसके लिए आईडीपीएल की 900 एकड़ भूमि का राज्य सरकार को हंस्तांतरण होना है।आईडीपीएल की भूमि हस्तांतरण के बाद 200 एकड़ जमीन एम्स को प्रदान की जाएगी, ताकि एम्स में अन्य चिकित्सीय सुविधाओं का विकास किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में चिकित्सा सुविधाओं के विकास के लिए लगातार प्रयास कर रही है। दूरस्थ क्षेत्रों में चिकित्सकों की तैनाती की गई है। राज्य सरकार दूरस्थ क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए तेज़ी से काम कर रही है। दूरस्थ क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए हैली सेवा भी प्रदान की जा रही है।

निदेशक एम्स, ऋषिकेश डाॅ. रवि कान्त ने बताया कि एम्स में कैंसर ट्रीटमेंट के लिए रेडियोथैरेपी की व्यवस्था है। साथ ही दैनिक औसतन 550 की ओपीडी है। अस्पताल में वर्तमान समय में 800 वर्किंग बैड की क्षमता और 11 आॅपरेशन थिएटर हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close