Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

गांवों की तरक्की के लिए केंद्र सरकार ने एक बार और ठोंकी उत्तराखंड की पीठ

छत्तीसगढ़, झारखंड, केरल और मिज़ोरम को भी मिला सम्मान

नई दिल्ली में हुए विज्ञान भवन केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की दूसरी वर्षगांठ के मौके पर आयोजित बैठक में उत्तराखंड को ’दिशा’ के अंतर्गत उत्कृष्ठ कार्य के लिए केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा सम्मानित गया।

राज्य सरकार की ओर से यह पुरस्कार उत्तराखंड के ग्रामीण विकास विभाग के अपर आयुक्त डॉ. आर.एस.पोखरिया द्वारा प्राप्त किया गया। केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा ’दिशा’ के अंतर्गत उत्तराखंड के साथ ही चार अन्य राज्यों छत्तीसगढ़, झारखंड, केरल व मिज़ोरम को भी पुरस्कृत किया गया।

इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री द्वारा ‘दिशा’ डैश बोर्ड भी लांच किया गया। भविष्य में ’दिशा’ से संबन्धित आयोजित होने वाली सभी बैठकों की कार्यवाही डैश-बोर्ड में अपलोड की जाएंगी और पिछली बैठक में दिए गए निर्देशों की समीक्षा भी की जाएगी। केन्द्रीय मंत्री तोमर ने बताया कि ’दिशा’ में जिलों में चार से अधिक बैठकों का आयोजन करने वाले राज्यों को पुरस्कृत किया जाएगा।

‘दिशा’ को जिलों के प्रभावी और समयबद्ध विकास के लिए संसद, राज्य विधान मंडलों और स्थानीय सरकारों (पंचायती राज संस्थाओं / नगरपालिका निकायों) के निर्वाचित प्रतिनिधियों के बीच बेहतर समन्वय सुनिश्चित करने के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए जिला विकास समन्वय और निगरानी समितियां गठित की गई है। ‘दिशा’ में राज्य स्तर पर होने वाली बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री व जिलों की त्रैमासिक बैठकों की अध्यक्षता सांसदों द्वारा की जाती है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close