Main Slide

ड्यूटी पर कर्मचारियों को जींस, टी-शर्ट न पहनने का फरमान – राजस्थान श्रम विभाग

नोटिस के बावजूद कर्मचारियों ने नियमों का अवज्ञा की

राजस्थान के श्रम विभाग ने कहा है कि विभाग के कर्मचारी ड्यूटी के दौरान जींस और टी-शर्ट नहीं पहन सकते हैं। श्रम विभाग के इस तुगलकी फरमान को लेकर कर्मचारियों का विरोध प्रदर्शन भी शुरू हो गया है।

विभाग ने 21 जून को जारी गए एक आदेश में कहा है कि ड्यूटी के दौरान अनौपचारिक पोशाक पहनने से रोकने को लेकर कर्मचारियों को दिए गए नोटिस के बावजूद लोगों ने नियमों का अवज्ञा जारी रखा है।

आदेश में कहा गया है कि यह परिधान कार्यालय की गरिमा के खिलाफ होते हैं और शालीन नहीं दिखते हैं। आदेश जारी करने वाले श्रम आयुक्त गिरिराज सिंह कुशवाहा ने कहा, यह सम्मानित तरीके से कार्यालय आने का एक सुझाव है। पोशाक व्यक्ति के कार्यालय में कर्मचारी होने का प्रतीक होना चाहिए, न कि एक आगंतुक जैसा दिखना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मानक की अपेक्षा पर किसी भी अनुशासनात्मक कार्रवाई का उल्लेख नहीं किया गया है। इसलिए इसे ड्रेस कोड नियम नहीं कहा जा सकता है। लेकिन इसे लेकर राजस्थान कर्मचारी महासंघ खुश नहीं है। इस आदेश को अलोकतांत्रिक बताया गया है। इस आदेश को वापस कराने के लिए कर्मचारियों ने शपथ ली।

अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ ने कहा कि एक लोकतांत्रिक देश में इस तरह का आदेश नहीं जारी किया जा सकता है।कर्मचारी नेता गजेंद्र सिंह राठौर ने कहा, हम श्रम आयुक्त के आदेश को रद्द करने के लिए एक ज्ञापन सौंपेंगे।

राजस्थान सरकार ने मार्च में कॉलेज विद्यार्थियों के लिए एक ड्रेस कोड लागू करने की कोशिश की थी, लेकिन इसका विरोध होने के बाद उसे वापस ले लिया गया था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close