Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

एनसीसी कैडेट्स के लिए खुशखबरी, एनसीसी मुख्यालय व एकेडमी के लिए सरकार देगी ज़मीन

एनसीसी द्वारा उत्तराखंड में प्रतिवर्ष 37 कैम्प आयोजित किए जा रहे हैं

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मुख्यमंत्री आवास पर महानिदेशक एनसीसी ले. जनरल(वीएसएम) पी.पी.मल्होत्रा ने मुलाकात की। उन्होंने मुख्यमंत्री से उत्तराखंड में एनसीसी मुख्यालय व एकेडमी के लिए भूमि व भवन की सुविधा उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है।

मुख्यमंत्री ने महानिदेशक एनसीसी को आश्वस्त किया कि एनसीसी के महत्व व प्रदेश के युवाओं के हित में राज्य के पर्वतीय क्षेत्र में एनसीसी मुख्यालय व एकेडमी के लिए उपयुक्त स्थल उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री रावत ने इस अवसर पर उपस्थित सचिव वित्त अमित नेगी को निर्देश दिए कि प्रदेश में लैंड बैंक की स्थापना के साथ ही सभी विभागों के भवनों व उसके आस पास की भूमि का विवरण तैयार किया जाए। उपयोग में नहीं लाए जा रहे स्कूल भवनों, पंचायत घरों व अन्य सरकारी भवनों का भी विवरण तैयार करने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, ” उत्तराखंड में प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में युवा सेना व अर्द्ध सैनिक बलों में भर्ती होते हैं। एनसीसी युवाओं में देशभक्ति व अनुशासन की भावना मजबूत करने के साथ ही उन्हें सेना व अर्द्ध सैनिक बलों में भर्ती के लिए आधार भी तैयार करती है।” उन्होंने महानिदेशक एनसीसी के अनुरोध पर एनसीसी अनुदेशकों का स्थानान्तरण एनसीसी वाले विद्यालयों में ही किए जाने का भी आश्वासन दिया।

मौजूदा समय में एनसीसी द्वारा प्रदेश में प्रतिवर्ष 37 कैम्प आयोजित किए जा रहे हैं, जिसमें उत्तराखंड सहित अन्य राज्यों के 18 हजार एनसीसी कैडेट प्रतिभाग कर रहे हैं। इन कैंपों के माध्यम से इन कैडेटों में राष्ट्रीय एकता की भावना के साथ ही अन्य विभिन्न गतिविधियों में शामिल कराया जाता है।

महानिदेशक एनसीसी ले. जनरल(वीएसएम) पी.पी.मल्होत्रा ने आगे कहा कि इन कैम्पों के आयोजन के लिए आवश्यक सुविधाओं के लिए सहयोग का भी अनुरोध मुख्यमंत्री से किया। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही एनसीसी की स्टेट एडवाइजरी कमीटी का भी गठन किया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close