Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयउत्तराखंडप्रदेशराष्ट्रीय

VIDEO : देवभूमि में गूंजा योगसाधना का स्वर, पीएम संग हज़ारों लोगों ने किया योगा

उत्तराखंड का फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट बना महापर्व का साक्षी

उत्तराखंड के मशहूर फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट यानी एफआरआई में 55 हज़ार लोगों के साथ चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2018 के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जमकर योग किया।

4th International Yoga Day Celebrations At FRI Dehradun, Uttarakhand

Physical ,mental,& spiritual practice for enlightenment. 4th #InternationalYogaDay -21 June 2018 LIVE#InternationalYogaDay Event at #Dehradun #Uttarakhand अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देहरादून , उत्तराखंड में आयोजित मुख्य कार्यक्रम

Uttarakhand DIPR ಅವರಿಂದ ಈ ದಿನದಂದು ಪೋಸ್ಟ್ ಮಾಡಲಾಗಿದೆ ಬುಧವಾರ, ಜೂನ್ 20, 2018

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ” दुनियाभर के योग प्रेमियों को चौथे अंतराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देता हूं। योग खूबसूरत है क्योंकि यह प्राचीन होने के साथ-साथ आधुनिक भी है। योग दुनिया की सबसे बड़ी यूनिफाइंग फोर्सेज में से एक बन गया है। व्यक्ति,परिवार, समाज, देश, विश्व और संपूर्ण मानवता को जोड़ता है।”

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून को योग दिवस पर मुख्य आयोजन स्थल के तौर पर चुनने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताते हुए कहा कि इस कदम से राज्य में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। मैं प्रधानमंत्री का शुक्रिया आदा करना चाहता हूं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया, जब यूनाइटेड नेशन्‍स में योग के लिए प्रस्‍ताव रखा और ये यूनाइटेड नेशन्‍स का रिकॉर्ड है, ये पहला ऐसा प्रस्‍ताव था जिसको दुनिया के सर्वाधिक देशों ने कॉस्‍पान्‍सर किया। ये पहला ऐसा प्रस्‍ताव था जो यूनाइटेड नेशन्‍स के इतिहास में सबसे कम समय में स्‍वीकृति हुआ और ये योग आज विश्‍व का हर नागरिक, विश्‍व का हर देश योग को अपना मानने लगा है और अब हिन्‍दुस्‍तान के लोगों के लिए एक बहुत बड़ा संदेश है कि हम उस महान विरासत के धनी है, हम उन महान परम्‍परा की विरासत को संजोय हुए है।

आज के बदल रहे समय में योग मनुष्य के शरीर, मस्तिष्क और आत्मा को एकसाथ बांध देता है और शांति देता है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, योग ने दुनिया को illness से wellness का रास्ता दिखाया है। यही वजह है कि दुनिया भर में योग की स्वीकार्यता इतनी तेजी से बढ़ रही है।

कॉवेन्ट्री यूनिवर्सिटी और रैडबाउड यूनिवर्सिटी के अध्ययन में भी सामने आया है कि योग सिर्फ शरीर को आराम ही नहीं देता बल्कि ये हमारे DNA में होने वाले उन मॉलिक्यूलर रिएक्शन (Molecular Reactions) को भी उलट सकता है जो हमें बीमार करते हैं और डिप्रेशन को जन्म देते हैं।

तस्वीरों में देखिए चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2018 की भव्यता –

 

प्रधानमंत्री का हुआ शानदार स्वागत।
पीएम ने हाथ हिलाकर किया जनता का अभिनंदन।
उत्तराखंड सरकार ने जमकर किया योगा ।

लोगों के बीच प्रधानमंत्री ने की योग साधना।
चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2018 के मंच पर हुआ पीएम मोदी का स्वागत ।
उत्तराखंड को चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2018 के मुख्य आयोजन के लिए चुनने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिया प्रधानमंत्री को धन्यवाद ।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close