Main Slideउत्तर प्रदेशजीवनशैलीप्रदेशस्वास्थ्य

VIDEO : बिंदास जियो सोशल फाउंडेशन ने लोगों को किया रक्तदान के प्रति जागरूक

इलाहाबाद के स्वरूपरानी मेडिकल कॉलेज में लगाया गया एक दिवसीय रक्तदान कैंप

कई लोग रक्तदान करने से हिचकिचाते हैं, लेकिन कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ यह मानते हैं कि रक्तदान करने से दिल की सेहत में सुधार, वजन नियंत्रण और बेहतर सेहत जैसे कई लाभ मिलते हैं। रक्तदान रक्तदाता के शरीर और मन दोनों पर बहुत अच्छा प्रभाव डालता है।

लोगों में रक्तदान की आदत डलवाने और समाज की सेवा करने के लिए रक्तदाता बनने की अपील करते हुए बिंदास जियो सोशल फाउंडेशन ने इलाहाबाद के स्वरूपरानी मेडिकल कॉलेज में 17 जून 2018 को एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में बिंदास जियो सोशल फाउंडेशन के संस्थापक इं. राजीव वर्मा और सह संस्थापक डॉ. अमिता गुप्ता ने शिविर में शामिल होने वाले लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक किया। इस शिविर में जूही, पल्लवी, बृजेश सहित 28 लोगों ने रक्त दान किया।

इस रक्तदान शिविर का आयोजन करने के लिए डॉ. संजीव वर्मा, डॉ. रश्मि शुक्ला, डॉ. रवि रानी मिश्रा, अखिल सिंह, डॉ. नीलम, डॉ. सीपी सिंह, डॉ. दिनेश राव, डॉ. नवनीत, प्रो. संगीता, रचना, इं. मनोज रंजना, नीलिमा व मीडिया प्रभारी सीटू रस्तोगी, रितु गुप्ता और चेतना खन्ना ने अपना सहयोग दिया।

इस मौके पर डॉ. नवनीत व डॉ. अर्जुन ने ‘ बिंदास जियो सोशल फाउंडेशन ‘ ( हम सब खुश रहें) टीम के लोगों को कैप, टी-शर्ट, कप और प्रमाण पत्र वितरित किए।

रक्तदान शिविर में डॉ. त्रिभुवन यादव, विकास भारत, प्रशांत गुप्ता, दीपक उप्ध्याय, प्रसेनजित विश्वकर्मा, इं. जेपी वर्मा, रेनू यादव और कोऑर्डिनेटर अलोक सहित ब्लड बैंक की टीम मौजूद रही।

रक्तदान के फायदे :

दिल की सेहत में सुधार – रक्तदान करना आपके दिल की सेहत को सुधार सकता है और दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है। माना जाता है कि खून में आयरन की ज्यादा मात्रा दिल के खतरे को बढ़ा सकती है। नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की अतिरिक्त मात्रा नियंत्रित हो जाती है, जो दिल की सेहत के लिए अच्छा है।

लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में वृद्धि – रक्तदान के बाद आपका शरीर खून को पूरा करने के काम में लग जाता है। इससे शरीर की कोशिकाएं ज्यादा लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए प्रेरित होती हैं, जो आपकी सेहत को सुधार सकता है और शरीर को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है।

वजन नियंत्रण में सहायक – रक्तदान कैलोरी जलाने और वजन को कम करने में मदद कर सकता है। लाल रक्त कोशिकाओं का स्तर अगले कुछ महीने में बराबर हो जाता है। इस बीच स्वस्थ डायट और नियमित व्यायाम से वजन नियंत्रण में मदद मिलती है। हालांकि, रक्तदान को वजन कम करने का तरीका नहीं कहा जा सकता है। यह केवल बेहतर स्वास्थ्य का माध्यम है, वजन कम करने के प्लान का हिस्सा नहीं। इसलिए अधिकता से बचें और जैसा जानकार लोग कहते हैं, वही करें।

कम होता है कैंसर का खतरा – नियमित अंतराल पर रक्तदान से आप अपने शरीर को आयरन की अधिकता से बचा सकते हैं। यह कुछ निश्चित प्रकार के कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

बेहतर सेहत – नियमित रूप से रक्तदान शरीर की कोशिकाओं को प्रोत्साहित करता है, जिससे शरीर की फिटनेस सुधरती है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। साथ ही रक्तदान के जरिये एक अच्छा काम करने की सोच संतुष्टि भी देती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close