Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

किम, ट्रंप ने कोरियाई प्रायद्वीप के ‘पूर्ण निरस्त्रीकरण’ पर सहमति जताई

गर्मजोशी से मिले डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन

उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन ने मंगलवार को सुरक्षा गारंटी के बदले कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण निरस्त्रीकरण पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से सहमति जताई। किम और ट्रंप ने ऐतिहासिक बैठक के बाद एक संयुक्त करार पर हस्ताक्षर किए जिसमें पूर्ण निरस्त्रीकरण पर सहमति की बात कही गई है।

इससे पहले सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप के कैपेला होटल में समयानुसार सुबह नौ बजे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (71 वर्ष) और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन (34 वर्ष) की वार्ता शुरू हुई। दोनों नेताओं के गर्मजोशी से मिलाए गए हाथ ने दोनों देशों के बीच नए शानदार संबंधों का आगाज किया। दोनों नेताओं ने लगभग 12 सेकंड तक हाथ मिलाए।

फोटोग्राफर्स के सामने डोनाल्ड ट्रंप ने अपना हाथ किम जोंग उन के कंधे पर रख लिया। इसके बाद दोनों नेता उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को सुलझाने के प्रयास के तहत मुलाकात के लिए भीतर चले गए।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, “मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। यह बेहतरीन चर्चा होगी और मुझे लगता है कि यह सफल रहेगी। यह बहुत सफल होगी और हमारे बीच संबंध बेहतरीन होंगे, इसमें कोई संदेह नहीं है।”

किम जोंग उन ने कोरियाई भाषा में कहा कि पुरानी धारणाएं हमारे मार्ग में बाधा बनी लेकिन हमने इन बाधाओं को पार कर लिया है और आज हम यहां मौजूद हैं।” किम जोंग उन को अंग्रेजी भाषा का ज्ञान नहीं है।

वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, दोनों नेताओं के सिंगापुर से रवाना होने से पहले इस बैठक का संयुक्त बयान जारी किया जाएगा। दोनों नेताओं के बीच यह बैठक लगभग 45 मिनट तक चली। इस दौरान दोनों पक्षों के वरिष्ठ सहयोगी भी थे।

अमेरिका की ओर से ट्रंप के प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन, व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ जॉन केली और फिलीपींस में अमेरिका के राजदूत सुंग किम भी हैं।

वहीं, उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री री योंग हो, उपविदेश मंत्री चो सोन हुई और सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया की केंद्रीय समिति के उपाध्यक्ष किम योंग चोल मौजूद हैं।

उत्तर कोरिया के चो और अमेरिकी राजदूत सुंग किम के बीच सोमवार को बैठक को अंतिम रूप देने को लेकर र्कायकारी बैठक हुई थी। दोनों नेता रविवार को ही सिंगापुर पहुंच गए थे और दोनों ने ही सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियन लूंग से अलग-अलग मुलाकातें कीं।

किम जोंग, ट्रंप ने संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर किए

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने मंगलवार को संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर किए। द स्ट्रेट्स टाइम्स ने ट्रंप के हवाले से कहा, “हम बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज पर हस्ताक्षर कर रहे हैं, यह समग्र दस्तावेज है और हमने साथ में बेहतरीन समय बिताया। एक बेहतरीन संबंध। संवाददाता सम्मेलन में जल्द ही इस चर्चा होगी।”

ट्रंप ने कहा, “हमने विशेष बॉन्ड विकसित किया है। यह बैठक किसी के भी अनुमान से बहुत बेहतर रही।” इसके जवाब में किम जोंग ने कहा, “दुनिया एक बड़ा बदलाव देगी।” किम जोंग और ट्रंप यह ऐतिहासिक बैठक करने वाले अपने देशों के पहले नेता बन गए हैं। दोनों नेताओं ने सेंटोसा द्वीप के कैपेला होटल में मुलाकात की।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने उत्तर कोरिया और अमेरिका के नेताओं के राजनयिक संबंध सुधारने की दिशा में उनके प्रयासों की सराहना की। गुटेरेस ने सोमवार को कहा, “सिंगापुर में जो हो रहा है, उसे पूरी दुनिया देख रही है।”  (इनपुट आईएएनएस)

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close