Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

80 हज़ार किसानों को दो प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर पर दिया जा रहा कृषि लोन : त्रिवेंद्र सिंह रावत

गन्ना किसानों के लिए 40 करोड़ रूपए की धनराशि हुई जारी

उत्तराखंड के 80 हज़ार किसानों को दो प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर पर ऋण ने गरीब वर्ग के लोगों को आर्थिक रूप से सबल बनाने और पिछड़े क्षेत्रों को मूलभूत सुविधा प्रदान करने के लिए केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के सम्मेलन में कई प्रोजेक्टों की घोषणा की है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने केन्द्र सरकार के सफलतम चार वर्ष पूरे होने पर नानकमत्ता क्षेत्र में आयोजित केन्द्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग करते हुए कही।

कार्यक्रम में 20 लाभार्थियों को उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत गैस कनेक्शन वितरित किए गए और हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में क्षेत्र का नाम रोशन करने वाले चार मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। इसके अलवा नानकमत्ता में मिनी स्टेडियम निर्माण, थारू जनजाति विकास भवन निर्माण, नानकमत्ता को पर्यटन धरती के रूप में विकसित करने, नानकमत्ता में श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग की व्यवस्था, खटीमा विकासखंड के अन्तर्गत देवभूमि धर्मशाला की ओर सीसी मार्ग औक नाली का निर्माण, झनकट में ललित बोरा व शिशु मन्दिर होकर हाईवे की ओर डामरीकरण कार्य, रतनपुर में मुख्य मार्ग से शहीद मानसिंह-कुन्दन सिंह पौखरिया के घर की ओर डामरीकरण कार्यों की घोषणा मुख्यमंत्री ने की।

मुख्यमंत्री रावत ने कहा, ” उधम सिंह नगर जिले में उज्ज्वला, सौभाग्य, उजाला योजना के अन्तर्गत रजिस्टर्ड होने वाले परिवारों को 15 अगस्त तक पूरी तरह योजनाओं से लाभांवित कर दिया जाएगा। किसानों के विकास के लिए राज्य सरकार ने कृषि के क्षेत्र में कार्य करने वाले एक लाख 80 हज़ार किसानों को दो प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया गया है।”

उन्होंने आगे कहा कि बाज़ार में चीनी सस्ती होने के कारण मिलों से अभी तक चीनी मार्केट में नहीं पहुंचने के बावजूद भी राज्य सरकार द्वारा गन्ना किसानों के लिए 40 करोड़ रूपए की धनराशि जारी की गई है। गेहुॅ उत्पादन करने वाले किसानों को समय पर लाभ पहुंचाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने खटीमा हाईवे से डिग्री काॅलेज की ओर सड़क निर्माण, नानकमत्ता टीआरसी से नोगजा बलखेड़ा सड़क निर्माण, हाईवे से बिढ़ौरा मझोला सड़क निर्माण, सुन्दर नगर से आनन्द नगर-बंगाली काॅलोनी होते हए एनएच 125 तक सड़क निर्माण की घोषणा की है।

सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने बताया कि विदेश नीति में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कमाल कर दिखाया है और देश के किसी भी नागरिक के विदेश में फंसे होने पर उसे तत्काल देश में लाने का काम किया जाता है। वहीं नितिन गडकरी के नेतृत्व में हर दिन 27 किमी राजमार्ग का निर्माण किया जा रहा है, जोकि पहले प्रतिदिन मात्र चार किमी ही बनता था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close