Main Slideराष्ट्रीय

सरकारी टीचर बनने की तैयारी कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी

देश के 92 शहरों में 16 सितम्‍बर को होगी CBSE CTET 2018 परीक्षा

अगर आप सरकारी स्कूल के अध्यापक बनने की तैयारी कर रहे हैं और सीटेट परीक्षा का इंतज़ार कर रहे हैं, तो आप का इंतज़ार अब खत्म हुआ। केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 16 सितम्बर, 2018 (रविवार) को देश के 92 शहरों में केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) का आयोजन करेगी। यह सीटेट का 11वां संस्‍करण है।

परीक्षा का विस्‍तृत पाठ्यक्रम, पात्रता, परीक्षा शुल्‍क, शहरों के नाम और महत्‍वपूर्ण तारीखों सहित समस्‍त जानकारी सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in पर 12 जून, 2018 (मंगलवार) से उपलब्‍ध होगी।

परीक्षा में शामिल होने वाले इच्‍छुक उम्‍मीदवार 22 जून, 2018 (शुक्रवार) से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही स्‍वीकार्य होंगे।

आवेदन से पहले उम्‍मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट से सूचना बुलेटिन डाउनलोड करके भलीभांति पढ़ लें। आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई, 2018 (बृहस्‍पतिवार) होगी और आवेदन शुल्‍क का भुगतान 21 जुलाई, 2018 (शनिवार) अपराहन 03:30 तक किया जा सकता है।

शिक्षक बनने के लिए जरूरी है सीटेट की योग्यता :-

केंद्र सरकार के स्कूलों जैसे केंद्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय समिति आदि स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए सीटेट की योग्यता जरूरी है। इसके अलावा दिल्ली सहित कई केंद्र शासित प्रदेशों में भी शिक्षक की नौकरी के लिए सीटेट परीक्षा पास करने के बाद ही अध्यापक की भर्ती होती है।

वर्ष 2011 में इस परीक्षा की शुरुआत हुई थी। पहले यह परीक्षा जुलाई और जनवरी में कराई जाती थी, लेकिन बाद में यह परीक्षा फरवरी और सितंबर महीने में आयोजित होने लगी।

सीटीईटी परीक्षा साल 2016 सितंबर के बाद से नहीं हुई है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close