Main Slideउत्तराखंडराष्ट्रीय

उत्तराखंड सरकार ने की अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के राष्ट्रीय आयोजन की समीक्षा

योग के प्रति जन-जागरूकता फैलाने के लिए होगा 'रन फाॅर योगा' की आयोजन

उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के राष्ट्रीय आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की है। उन्होंने कहा कि जून माह में योग के प्रति जन-जागरूकता फैलाने के लिए ‘रन फाॅर योगा’ के आयोजन किए जाएंगे।

मंगलवार को सचिवालय में बैठक करते हुए उन्होंने कई आयोजन समितियों का गठन किया। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में अपैक्स कमेटी, एडीजी की अध्यक्षता में कानून व्यवस्था समिति, सचिव आयुष की अध्यक्षता में समन्वय समिति, कुलपति आयुर्वेद विश्वविद्यालय की अध्यक्षता में योग समिति, डीएम देहरादून की अध्यक्षता में आयोजन स्थल समिति, सचिव परिवहन की अध्यक्षता में परिवहन समिति, सचिव सूचना की अध्यक्षता में मीडिया समिति, नगर आयुक्त की अध्यक्षता में स्वछता समिति का गठन किया गया।

इसके साथ ही सभी संबंधित विभाग एक नोडल अधिकारी नामित करेंगे। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और पास की व्यवस्था आइटीडीए द्वारा की जाएगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि प्रतिभागियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था दक्ष योग गुरु के माध्यम से की जाय। व्यवस्थाओं की दिन प्रतिदिन निगरानी के लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में सामूहिक योग का प्रदर्शन देहरादून में किया जाएगा। इसके लिए एफआरआई का प्रस्ताव किया गया है। सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के राष्ट्रीय आयोजन के लिए देहरादून का चयन किया गया है। 21 जून 2018 को 60,000 प्रतिभागी सामूहिक योग प्रदर्शन करेंगे। सुबह सात बजे से 7.45 बजे तक होने वाले मुख्य आयोजन से पहले 18 जून को रिहर्सल और 19 जून को फुल रिहर्सल किया जाएगा। इसमें उत्तराखंड पुलिस, सेना, अर्धसैनिक बल, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट गाइड, योग संस्थान, स्कूल, कॉलेज, महिला व सीनियर सिटिजन संगठन, युवा क्लब, नेहरू युवा केन्द्र, आशा, एएनएम कार्यकत्री सहित अन्य लोग प्रतिभाग करेंगे। योग संस्थानों द्वारा प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उत्तराखंड में राष्ट्रीय आयोजन होने के अलावा सभी राज्यों के मुख्यालयों, जनपदों, ब्लॉकों और ग्राम पंचायतों में भी सामूहिक योग प्रदर्शन किया जाएगा।

बैठक में डीजीपी अनिल रतूड़ी, अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव आनंद बर्धन, सचिव डाॅ.भूपेंद्र कौर औलख, आर.के.सुधांशू, डी.सेंथिल पांडियन, नितेश झा, हरबंश सिंह चुघ, डॉ. पंकज कुमार पांडेय, दिलीप जावलकर, डीएम व एसएसपी देहरादून सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close