Main Slideउत्तराखंड

VIDEO : रिस्पना नदी को नया जीवन देने के लिए बच्चों के साथ मिलकर मुख्यमंत्री ने किया पौधारोपण

मिशन रिस्पना में इन गढ्ढों को खोदने के लिए करीब 5,000 से ज्यादा लोगों ने किया श्रमदान

रिस्पना नदी को फिर से नया जीवन देने की शुरूआत हो चुकी है। उत्तराखंड सरकार के कहने पर आज देहरादून में अलग-अलग संगठनों के हज़ारों वॉलेंटियर पौधारोपण कार्य में जुट गए हैं। उनका साथ देने के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी उसका सहयोग करने पहुंच गए हैं।

मिशन रिस्पना को लेकर मुख्यमंत्री ने अपने ट्विटर एकाउंट पर लोगों से की अपील। मुख्यमंत्री ने कहा,” आज मैंने के लिए वृक्षरोपण किया- मेरा मानना है कि इस कार्यक्रम की सफलता में सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी जनता की रहेगी। सरकार संसाधन की कमी नहीं होने देगी। संसाधन सरकार के होंगे, और हाथ जनता के, रिस्पना को ऋषिपर्णा बनाने के लिए आप सभी के सहयोग की अपील करता हूँ ।

पौधारोपण कार्यक्रम में अलग अलग शिक्षण संस्थानों से वॉलेंटियर, एनजीओ, गैर सरकारी संगठन, सेना, केंद्रीय संस्थानों, अलग अलग केंद्रीय संस्थान, पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान और अलग अलग विभागों के कर्मचारियों की मदद से ये गढ्ढे बनाए जा रहे हैं।

बच्चों का उत्साह बढ़ाते मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत।

इन दो लाख गढ्ढों में 2 लाख पौधे लगाए जाने हैं। रिस्पना नदी के उद्गम से लेकर संगम तक ये पौधारोपण हो रहा है। प्रशासन द्वारा इसकी तैयारी कर दी गई हैं।

उत्तराखंड के 39 ब्लॉकों में सेक्टर अधिकारियों को तैनात कर दिया गया है।मिशन रिस्पना प्रदेश सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक है। रिस्पना नदी का उद्गम स्रोत शिखर फॉल है। यहां से लेकर देहरादून के मोथरोवाला तक 39 अलग-अलग सेक्टर तैयार किए गए हैं। वन विभाग और ईको टास्क फोर्स को नोडल विभाग बनाया गया है।

मुख्यमंत्री ने भी किया श्रमदान।

मिशन रिस्पना में इन गढ्ढों को खोदने के लिए करीब 5,000 से ज्यादा लोग श्रमदान कर रहे हैं। हर सेक्टर में डॉक्टर्स की टीम मौजूद है। पीने के पानी, पार्किंग और अन्य वॉलेंटियर्स के लिए तमाम व्यवस्थाओं का प्रबंध किया गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close