Main Slideउत्तराखंड

कुमाऊ विश्वविद्यालय 14वें के दीक्षांत समारोह में छात्र हुए सम्मानित

राज्य में पलायन रोकने लिए किए जा रहे सरकारी कामों पर मुख्यमंत्री ने डाला प्रकाश

कुमाऊ विश्वविद्यालय 14वें के दीक्षांत समारोह में उत्तराखंड के राज्यपाल डॉ. कृष्ण कांत पाॅल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सहित उत्तराखंड सरकार के कैबिनेट मंत्री शामिल हुए।  

इस मौके पर उत्तराखंड के राज्यपाल डॉ. कृष्ण कांत पाॅल ने सार्वजनिक सेवा व राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में अर्जित की गई उपलब्धियों के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को मानद उपाधि से सम्मानित किया। विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा,” मेरे लिए विशेष गर्व व सम्मान की बात है कि मैं हमारे प्रतिष्ठित सपूत अजीत डोभाल को सम्मानित कर रहा हूं। डोभाल देश के पहले आईपीएस अधिकारी हैं जिन्हें कीर्तिचक्र से सम्मानित किया गया है। मुझे विश्वास है कि उत्तराखंड के युवा इस सम्मान से सदा प्रेरित व प्रोत्साहित होंगे।”

कुमाऊ विश्वविद्यालय के 14वें दीक्षांत समारोह में 248 उपाधियां प्रदान की गई, जिसमें कला संकाय में 128, विज्ञान संकाय में 67, वाणिज्य संकाय में 50, एक डिलिट व दो डीएससी उपाधियां दी गईं।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा, ” शिक्षा ग्रहण कर आपने जो पाया है राष्ट्र, देश, दुनियां को उससे ज्यादा देने की कोशिश की जाए। हम सबका का कर्तव्य है कि हम जिम्मेदार नागरिक के रूप में राष्ट्र व समाज के प्रति अपना काम करते रहें।आने वाला वक्त आज के वक्त से अलग होगा, इसलिये सभी विद्यार्थी समारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ें।” डोभाल ने सभी छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

कुमाऊ विश्वविद्यालय के 14वें दीक्षांत समारोह में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उपाधि प्राप्त करने वालों को शुभकामनाए देते हुए कहा, ” जीवन में विद्या अर्जन प्रथम सोपान है। अब आप राष्ट्र, समाज व परिवार की सेवा के लिए कर्म क्षेत्र में प्रस्थान कर रहे हैं। पलायन प्रदेश की सबसे बड़ी समस्या है। पलायन को रोकने लिए सरकार द्वारा अनेक कार्य किए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार ने पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया है ताकि प्रदेश व प्रदेश से बाहर के लोग पर्यटन को अपनाकर रोजगार पा सकें।”

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close