Main Slideउत्तराखंड

Global Exhibition on Services : मल्टीनेशनल कम्पनियों को पसंद आई उत्तराखंड की औद्योगिक निति

ग्लोबल एग्जीबिशन आॅन सर्विसेज में दिखा उत्तराखंड का जलवा

मुंबई में दिनांक 14 से 18 मई तक चल रही ‘ग्लोबल एग्जीबिशन आॅन सर्विसेज’ प्रर्दशनी में कई देशों के प्रतिनिधियों, मल्टीनेशनल कम्पनियों और राज्य सरकारों के सामने उत्तराखंड सरकार ने कई विषयों पर आधारित प्रेज़ेनटेशन प्रस्तुत किया। इस प्रस्तुतिकरण को काफी सराहा गया।

इस मौके पर विशेष सचिव उद्योग व काॅमर्स, भारत सरकार अनूप बधावन ने कहा, ” उत्तराखंड में कई क्षेत्रों में निवेश की अपार सम्भावनाएं है। उत्तराखंड एक शांतिप्रिय राज्य है, जिसके कारण कई मल्टीनेशनल कम्पनियां उत्तराखंड में निवेश करने के लिए आगे आ रही हैं।”

सचिव सूचना व स्किल डेवलपमेंट डाॅ.पंकज कुमार पांडेय ने उत्तराखंड में स्किल डेवलपमेंट के अंतर्गत प्रदेश सरकार के कार्यों और सुविधाओं के संबंध में प्रेज़ेनटेशन दिया। इसके अलावा उत्तराखंड में फिल्मों की शूटिंग के लिए कई देशों के प्रतिनिधियों के सम्मुख लोकेशन व उत्तराखंड में फिल्म नीति के अंतर्गत दी जा रही सुविधाओं के संबंध में भी जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में एमडी गढ़वाल मंडल विकास निगम ने उत्तराखंड पर्यटन के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस समय उत्तराखंड में होम स्टे योजना में पर्यटकों को आकर्षित करने व उन्हें ग्रामीण परिवेश से रूबरू कराने के लिए होम स्टे योजना शुरू की गई है। इससे पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी होने के साथ ही स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर भी प्राप्त हो रहे हैं।

वहीं निदेशक उद्योग सुधीर नौटियाल ने एमएसएमई नीति के अंतर्गत उद्योग क्षेत्र में कार्य करने वाली कई मल्टी नेशनल कम्पनियों को उत्तराखंड में औद्योगिक इन्वेस्टमेंट करने और सरकार द्वारा की जा रही सुविधाओं के संबंध मे बताया।

उत्तराखंड सरकार की तरफ से दिए गए प्रस्तुतीकरण के बाद कई देशों और मल्टीनेशनल कम्पनियों ने उत्तराखंड में औद्योगिक फिल्म व स्किल क्षेत्र में कार्य करने की इच्छा जताई है। इस मौके पर मलेशिया व जर्मनी के प्रतिनिधियों और मुंबई के कई प्रतिनिधियों ने उत्तराखंड में शूटिंग की इच्छा जताई।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close