Main Slideउत्तराखंडस्वास्थ्य

उत्तराखंड के 5.38 लाख परिवारों को मिलेगी फ्री स्वास्थ्य सेवा

मुख्यमंत्री ने दिया बड़ा तोहफा राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन की मदद से मिलेगा लाभ

उत्तराखंड सरकार ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के तहत प्रदेश के 5.38 लाख लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सोमवार को शिमला में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की मौजूदगी में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन और प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव नितेश झा के बीच एमओयू पर साइन किया गया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने घोषणा की कि जल्दी ही इस योजना के तहत प्रदेश के सभी 20 लाख परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा। ऐसा करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य होगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने की मुलाकात।

सोमवार को शिमला में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन विषय पर कार्यशाला आयोजित की गई। कार्याशाला में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मोहिन्द्र, हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार, जम्मू-कश्मीर के स्वास्थ्य मंत्री देवेंद्र मनयाल एवं हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज मौजूद रहे।

 

उत्तराखंड में हज़ार बालकों पर 934 बालिकाएं-

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड में घटता लिंगानुपात सरकार के लिए चिन्ता का विषय है। इसके निदान के लिए एक विशेष सर्वे अभियान चलाया जा रहा है। इसके परिणाम स्वरूप उत्तराखंड में लिंगानुपात में बालिकाओं की संख्या प्रति हज़ार बालकों पर 888 से बढ़कर 934 हो गई है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close