अन्तर्राष्ट्रीय

डेटा लीक के आरोप से जूझ रहे फेसबुक ने एक कर्मचारी को इसलिए निकाला

Facebook has fired an employee because of this reason

सैन फ्रांसिस्को। सोशल नेटवर्क फेसबुक ने अपने एक सुरक्षा इंजीनियर को महिला का ऑनलाइन पीछा कर उसकी निजी जानकारी हासिल करने के आरोप में बर्खास्‍त कर दिया। फेसबुक के मुताबिक, इस कर्मचारी पर शक्ति का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया
गया है।

फेसबुक ने हालांकि इसी सप्ताह अपने वार्षिक डेवलपर्स के सम्मेलन में एक डेटिंग सेवा शुरू करने की योजना की घोषणा की है। गार्डियन की बुधवार की रिपोर्ट के मुताबिक, यह विवाद कर्मचारी द्वारा महिला को टिंडर पर एक संदेश में खुद को ‘पेशेवर पीछा करने वाला’ बताने के बाद सामने आई। कर्मचारी महिला से टिंडर पर मिला था।

फेसबुक ने कहा कि वह मामले को अति आवश्यक मानकर जांच कर रहा है, जबकि उसने कर्मचारी की स्थिति या उसके द्वारा हासिल किए गए डाटा की जानकारी नहीं दी। साइबर सिक्युरिटी कंसल्टेंसी स्पाइग्लास सिक्युरिटी की संस्थापक जैकी स्टोक्स के ट्वीट्स से ये आरोप रविवार को सामने आए।

स्टोक्स ने कहा कि उन्हें पता चला है कि वर्तमान में फेसबुक में नियोजित एक सुरक्षा इंजीनियर महिलाओं का ऑनलाइन पीछा करने के लिए विशेष अधिकार का इस्तेमाल कर रहा है।

महिला ने कथित तौर पर जवाब दिया, आप वर्तमान में यह कर रहे हैं? मेरा पीछा करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं।ह मामला फेसबुक के लिए एक ऐसे बुरे समय में आया है, जो पहले से ही अपने डाट गोपनीयता संरक्षण कार्यो के लिए जांच का सामना कर रहा है।

एनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक के वार्षिक डेवलपर सम्मेलन के दौरान मंगलवार को घोषणा की थी कि वह उपयोगकर्ताओं को ब्राउसर हिस्ट्री ट्रैकिंग से बाहर जाने देगा।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close