Main Slideउत्तराखंड

टिहरी झील महोत्सव की तैयारियां हुई तेज़, सीएम ने की समीक्षा बैठक

केदारनाथ पैदल मार्ग पर बनाए गए 234 अस्थाई शौचालय

इस महीने 25 से 27 मई को होने वाले टिहरी झील महोत्सव की तैयारियों की जायजा लेने के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने समीक्षा बैठक की है।

टिहरी झील महोत्सव के लिए आयोजित की गई इस बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा,” टिहरी को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाना है। इस महोत्सव के लिए सभी तैयारियां समय पर पूरी कर ली जाएं। इस महोत्सव से विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने के लिए एअरपोर्ट और प्रमुख टूरिस्ट स्थानों पर प्रचार प्रसार भी किया जाए।”

मुख्यमंत्री ने यात्रा सीजन के शुरूआत में ही जीएमवीएन की बुकिंग वेबसाइट के बंद होने के प्रकरण को गंभीरता से लिया। उन्होंने अधिकारियों को आगाह किया कि भविष्य में दोबारा ऐसी चूक न हो। यात्रियों की सुविधा के लिए बनाई गयी हर व्यवस्था का नियमित संचालन किया जाए।

गौरीकुंड से केदारनाथ तक 2,838 बेड और निजी क्षेत्र में 200 टैंट की व्यवस्था की गई।

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया,” केदारनाथ पैदल मार्ग पर 234 अस्थाई शौचालय बनाए गये हैं। केदारनाथ पैदल मार्ग पर 209 सफाई कर्मचारियों की तैनाती की गई है। गढ़वाल मंडल विकास निगम द्वारा गौरीकुण्ड से केदारनाथ तक 2,838 बेड और निजी क्षेत्र में 200 टैंट की व्यवस्था की गई है। 08 स्थानों पर पंजीकरण का कार्य चल रहा है।”

पर्यटन विभाग ने यात्रियों के बायोमैट्रिक रजिस्ट्रेशन के लिए एक मोबाइल एप तैयार किया है। कुछ दिनों तक इसकी टेस्टिंग के बाद इसे लांच किया जाएगा। इस एप के माध्यम से तीर्थ यात्री बिना बायोमैट्रिक रजिस्ट्रेशन काउंटर पर गए अपने स्मार्ट फोन के माध्यम से पंजीकरण करा सकेंगे। इस एप के द्वारा प्रत्येक डेस्टिनेशन पर यात्रियों की संख्या उनका यात्रा मूवमेंट पता करने में आसानी होगी। इस एप के माध्यम से यात्रियों को महत्वपूर्ण सूचनाएं और चेतावनियां भी तेज़ी से दी जा सकेंगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close